Welding Kya Hai | Types of Welding | Hazards of Welding - पूरी जानकारी

Welding Kya Hai:- यह अपने आप में पहला लेख है जो Welding के लिए सबसे व्यापक Tutorial गाइड लाने के प्रयास में प्रस्तुत किया जाएगा। वेल्डिंग के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की आवश्यकता होगी, मैं उसे कवर करूंगा। छड़ी की छड़ से लेकर टिग तक और वह सब जो आपको जानना बहूत जरूरी है। साथ में इसके प्रकार से लेकर इसके Hazards तक। 

Welding के काम को देखते और उसके Hazards और Precautions पर Advice करते हुए मैंने काफी समय गुजारा है। मैं पूरी तरह से जानता हूं कि Welding कैसे किया जाता है। यदि मैं आपको इन पाठों और लेखों में कुछ जरूरी चीजें बताता हूँ, तो उस पर ध्यान देना आपके हित में होगा।

Welding Kya Hai | Types of Welding | Hazards of Welding

पहली बात जो मैं आपके साथ करना चाहूंगा वह है वेल्डिंग की बुनियादी बातें जो आप यहां हमारे पाठों में करेंगे। कृपया समझें कि मैं आपको वेल्डिंग की परिभाषा दे रहा हूं जो आपको समझ में आएगी। ये कोई Dictionary की परिभाषा नहीं हैं। हमारे उद्देश्यों के लिए Dictionary हमेशा व्यावहारिक नहीं होता है और हमेशा इसको समझना आसान नहीं होता मैं आपको आसान भाषा में समझाऊँगा। इस आर्टिकल में हम Welding Kya Hai, Types Of Welding, Hazards of Welding और अंत में Welding Machine Checklist के बारे में जानेंगे और Checklist को Download भी कर सकेंगे।


Welding Kya Hai?

सबसे पहले देखते हैं की Welding Kya Hai? सीधे शब्दों में कहें तो यह Metals को आपस में मिलाने या जोड़ने की कला है। जैसे एक Carpenter लकड़ी को आपस में मिलाने या जोड़ने के लिए कील और गोंद का उपयोग करता है वैसे ही एक Welder अलग अलग छड़ या धातुओं को मिलाने या जोड़ने के लिए High Current का उपयोग करता है जिसे धातु (Metal) गर्म होकर पिघल जाती है और ठंडा होकर आपस मे जुड़ जाती है।

Welding एक फैब्रिकेशन विधि है जो मुख्य रूप से धातुओं या थर्मोप्लास्टिक्स को जोड़ने के काम में आती है, जो आमतौर पर Metals के भागों को पिघलाकर किया जाता है, Welding का काम धातु को पिघलाकर उनके बीच एक बंधन बनाता है जो ठंडा होकर एक मजबूत ना टूटने वाले Joints में बदल जाता है।

ये भी पढ़ें -   LEL and UEL क्या है, क्या Difference है?


Types of Welding / प्रकार 

Types of Welding:- वेल्डिंग के विभिन्न प्रकार क्या हैं और उनका उपयोग किस लिए किया जाता है? अगर आप Welding के अलग अलग प्रकार के बारे में कन्फ्यूज़ हैं तो आपको मैं इसके प्रकार के बारे में बता देता हूँ:-

1.  Stick Welding

Stick Welding को अक्सर Arc Welding कहा जाता है, हालांकि यह एक सही नाम नहीं है क्योंकि TIG Welding और MIG Welding वास्तव में Arc Welding की प्रक्रियाएं हैं। लेकिन Arc Welding वह है जिसे ज्यादातर लोग अभी भी स्टिक वेल्डिंग कहते हैं। स्टिक वेल्डिंग पुराने स्कूल की तरह की वेल्डिंग है जो दादाजी खलिहान में अपने ट्रैक्टर को ठीक करने के लिए करते थे।

यह Welding Rod की तरह एक Stick Electrode का उपयोग करता है जिसे एक इलेक्ट्रोड धारक में लगाया जाता है जो बैटरी जम्पर केबल क्लैंप की तरह दिखता है। चाप को चालू करने के लिए छड़ को माचिस की तरह मारा जाता है और छड़ी को जलते ही Puddle में डाल दिया जाता है। स्टिक वेल्डिंग बहुत आसान है और स्टिक वेल्डिंग मशीन को इस्तेमाल भी काफी आसान है और काफी सस्ती भी है।


2.  MIG Welding

MIG Welding को सीखने में सबसे आसान प्रकार की वेल्डिंग में से एक माना जाता है। क्योंकि रॉड को फीड करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह स्टिक वेल्डिंग की तरह छोटा होता है। एक तार को केबल के माध्यम से और मिग वेल्डिंग गन के अंत से बाहर निकाला जाता है और सभी ऑपरेटर को ट्रिगर और वेल्ड खींचने की आवश्यकता होती है। आसान लगता है ना? वैसे यह इतना आसान नहीं है। स्टिक वेल्डिंग की तुलना में सीखना थोड़ा आसान है लेकिन थोड़ा ही।

मिग वेल्डिंग वास्तव में 2 प्रकार की वेल्डिंग का वर्णन करता है … Bare Wire MIG, और Flux Core Welding.

बेयर वायर मिग क्लीनर है, और पतले धातु को वेल्ड करेगा, लेकिन फ्लक्स कोर को बाहर उपयोग करना आसान है और इसके लिए मिग वेल्डिंग गैस या फ्लो मीटर के सिलेंडर की आवश्यकता नहीं होती है।

फ्लक्स कोर वेल्डिंग का उपयोग आमतौर पर या तो सस्ते हॉबी वेल्डर के लिए किया जाता है, जहां खरीदार गैस और गैस रूपांतरण किट के लिए पैसा खर्च नहीं करना चाहता है, या वास्तव में भारी शुल्क वाले अनुप्रयोगों जैसे कि अर्थ मूविंग उपकरण और Heavy Production वेल्डिंग के लिए।


3.  TIG Welding

TIG Welding को सीखने के लिए अधिक कठिन प्रकार की वेल्डिंग में से एक माना जाता है ... मिग या स्टिक वेल्डिंग की तुलना में हैन्डल करना कठिन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वेल्ड को बांधने के लिए दोनों हाथों की जरूरत होती है। एक हाथ में टंगस्टन इलेक्ट्रोड के साथ एक टिग टॉर्च होता है जो आर्क और गर्मी प्रदान करता है ... और दूसरा हाथ रॉड को Feed करता है।

TIG Welding उपकरण आमतौर पर अधिक महंगा और स्थापित करने में अधिक कठिन होता है क्योंकि इसमें अक्सर एक रिमोट एम्परेज फुट पेडल शामिल होता है और यह काम करने के लिए आर्गन या आर्गन मिक्स शील्डिंग गैस का एक सिलेंडर लेता है। टिग वेल्डिंग सभी प्रकार की वेल्डिंग का सबसे बहुमुखी प्रकार है। वस्तुतः सभी पारंपरिक धातुओं को टिग प्रक्रिया से वेल्ड किया जा सकता है।

इस प्रकार की वेल्डिंग का उपयोग करके कार्बन और कम मिश्र धातु स्टील्स, स्टेनलेस स्टील, निकल मिश्र धातु, एल्यूमीनियम, मैग्नीशियम, टाइटेनियम, कोबाल्ट, और तांबा मिश्र धातुओं को वेल्ड किया जा सकता है। और सारी इंडस्ट्रीज़ अपने प्लांट में TIG Welding का ही उपयोग करने की प्राथमिकता दी जाती है।


4.  Plasma arc Welding

प्लाज़्मा आर्क वेल्डिंग TIG Welding के समान है, सिवाय इसके कि टंगस्टन इलेक्ट्रोड को नोजल के अंदर रखा जाता है और Arc के चारों ओर बहने वाली आयनीकृत गैसों द्वारा गर्मी पैदा की जाती है। Plasma Arc Welding का उपयोग किया जाता है जहां High Precision की आवश्यकता होती है।

और उन स्थितियों में जहां एक खाली इलेक्ट्रोड फायदेमंद होता है। प्लाज़्मा आर्क वेल्डिंग का उपयोग एयरोस्पेस अनुप्रयोगों में वायु सीलों की आयामी बहाली और जेट इंजन ब्लेड की मरम्मत के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है, जहां मोटाई अक्सर .015 से कम होती है और उपयोग किए जाने वाले Amperage अक्सर Single Digit के होते हैं।


5.  Gas Welding

Gas Welding पुराने स्कूल प्रकार की वेल्डिंग में से एक है। गैस वेल्डिंग किट के लिए Oxygen और Acetylene सबसे लोकप्रिय सेटअप है और गैस वेल्डिंग का उपयोग अभी भी ऑटोमोटिव निकास अनुप्रयोगों के लिए, साथ ही हवाई जहाज के फ्यूजलेज के लिए, 4130 क्रोमोली टयूबिंग वेल्डिंग के लिए और होमबिल्ट हवाई जहाज के मरम्मत के लिए किया जाता है।

Gas Welding पोर्टेबल होता है और यह काफी बहुमुखी है ... अभी भी कुछ लोग हैं जो एल्यूमीनियम वेल्डिंग के लिए भी गैस वेल्डिंग को सबसे अच्छा मानते हैं। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि TIG Welding, Gas Welding से काफी बेहतर है। मैं उन लोगों में से एक हूं। अक्सर Oil & Gas Industries में TIG Welding का ही ज्यादातर उपयोग किया जाता है।


6.  Electron Beam and Laser Welding

इस प्रकार की वेल्डिंग को उच्च ऊर्जा वेल्डिंग प्रक्रिया माना जाता है क्योंकि वे पुराने अधिक पारंपरिक प्रकार की वेल्डिंग की तुलना में गर्मी ज्यादा प्रदान करते है। Electron Beam Welding बिना किसी बेवल के 6 इंच स्टील में प्रवेश कर सकती है।

Laser Welding गर्मी को इतनी सटीक रूप से इंगित कर सकती है कि वेल्ड धातु को उपकरण स्टील इंजेक्शन मोल्ड गुहा पर जमा किया जा सकता है ताकि Heat Treatment को समाप्त किया जा सके और Dimensions को बहाल करने के लिए केवल न्यूनतम मशीनिंग की आवश्यकता हो।

अपने ऊपर Welding Kya Hai? और Types of Welding के बारे में जाना, अब हम आपको Hazards of Welding और उसके Risk Control के बारे में जानेंगे जोकि काफी महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें-    Difference Between Hazard and Risk (खतरा और जोखिम में अंतर)


Hazards and Risk of Welding और Precautions

Welding Kya Hai और Types of Welding के बारे में जानने के बाद Hazards of Welding को जान लेना भी बहुत जरूरी है। Welding Industry का एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें काम से संबंधित बहुत सारी Injuries दर्ज की गई हैं। वेल्डिंग से जुड़े बहुत सारे Hazards और Risk हैं और प्रत्येक का Workers पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ सकता है। वेल्डिंग Activity के दौरान और वेल्डिंग साइटों में आग के खतरों को भी जाना जाता है।

Welding Kya Hai | Types of Welding | Hazards of Welding

Safety के Point of view से वेल्डिंग एक बहुत ही कठिन और खतरनाक Profession है इसलिए प्रत्येक Welder के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे सामान्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें। इस तरह आप न केवल अपनी सुरक्षा बल्कि अपने आसपास के अन्य लोगों की सुरक्षा सुनिक्षित कर सकते हैं।

अपने काम के सामान्य प्रदर्शन के तहत एक वेल्डर को कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ेगा। यहां हम आपके सामने आने वाले कुछ खतरों को सूचीबद्ध कर रहें हैं जिससे आप ये समझ सकते हैं की आप इनसे कैसे बच सकते हैं:-

1.  Electric Shock / बिजली के झटके का खतरा

अधिकांश वेल्डरों को वेल्ड करते समय किसी न किसी प्रकार के बिजली के झटके से जूझना पड़ता है। यद्यपि आप यथासंभव सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरत सकते हैं, यह तब भी हो सकता है जब आप सावधान रहें।

क्या करें:- सुनिश्चित करें कि आप ऐसे क्षेत्र में वेल्ड करते हैं जो गीले क्षेत्रों और दोषपूर्ण आउटलेट से मुक्त है। जब आप मशाल का उपयोग कर रहे हों तो दस्ताने (Gloves) का प्रयोग करें जहां व्यावहारिक हो और सुनिश्चित करें कि आप रबर पर खड़े होकर या शॉक प्रतिरोधी जूते पहनकर जमीन पर खड़े हैं। Electrode सहित बिजली के पुर्जों को अपने नंगे हाथों से कभी न छुएं।


2.  Flying Particles, Fumes और Gases

जिस तरह से Welding की प्रक्रिया काम करती है उसकी प्रकृति से अधिकांश Welding हानिकारक गैसों, उड़ते कन और जहरीले धुएं का निर्माण करती है। और यह हर तरह की Welding में मौजूद होता है। वेल्डिंग होने पर धातुओं के पिघलने से Fumes और Gases का निर्माण होता है जो कि आस पास के लोगों को सांस लेने में परेशानी पैदा करता है और लंग्स को हानी पहुंचाता है।

क्या करें:- सुनिश्चित करें कि वह क्षेत्र अच्छी तरह हवादार है जहाँ आप काम करेंगे और सुनिश्चित करें कि आप एक खुली जगह में वेल्ड करते हैं। सीमित क्षेत्रों में धुएं और गैसों को सांस के द्वारा अंदर लेना आसान हो जाता है, जिससे वेल्डर को परेशानी हो सकती है।


3.  Welding Sparks / चिंगारी

Welding के Sparks (चिंगारी) से आग लगने का खतरा होता है लेकिन वे Job का एक आवश्यक हिस्सा हैं क्योंकि यह प्रकृति है कि धातु से टकराने पर वेल्डिंग मशाल काम करती जिससे चिंगारी पैदा होती है।

क्या करें:- सुनिश्चित करें कि आप ऐसे क्षेत्र में वेल्ड करते हैं जो मलबे या जलने वाले Materials से मुक्त है जो आग का कारण बन सकता है। पास में ही आग बुझाने का यंत्र (Fire Extinguisher) रखें। ऐसे कपड़े पहनें जो अग्निरोधी (Appron) हों, और कंटेनर के चारों ओर वेल्ड न करें जिसमें ज्वलनशील पदार्थ मौजूद हों।


4.  Arc Rays

Arc Welding में, Arc Rays वास्तव में वेल्डर की आंखों और त्वचा को जला सकती हैं यदि वे उनके पास आती हैं। यह सुनिश्चित करना एक अच्छा होगा है कि आप इनमें से किसी भी कार्य के लिए सुरक्षा उपकरण (PPE) पहनते हैं।

क्या करें:- सुनिश्चित करें कि आपके पास एक आरामदायक Welding Shield है और वेल्डिंग करते समय हमेशा Welding Shield और हेलमेट का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा पहने जाने वाले कपड़े अग्निरोधी (Fire Resitant) हैं और आप आपके त्वचा की रक्षा कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप दूसरों के आसपास काम कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जिस क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उस क्षेत्र में एक गैर-ज्वलनशील ढाल (Fire Blanketing) लगाएं।

5.  Fire & Explosions / आग लगने और धमाका होने का खतरा

Arc Welding एक उच्च तापमान बनाता है जिससे आग और विस्फोट का संभावित खतरा होता है। ऐसा कहने के बाद, वास्तविक खतरा सिर्फ Arc नहीं है, बल्कि Welding के दौरान पैदा हुई चिंगारी, छींटे और गर्मी है। आप वैल्डिंग करने से पहले ज्वलनशील पदार्थों को Workplace से हटा देना चाहिए या अगर हटाना मुमकिन न हो तो इसे Fire Resistant Blanket से अच्छी तरह ढक दें।

Note:- अगर बहुत ही ज्वलनशील ज़ोन में Welding का काम करना हो तो सुनिक्षित करें के Fire Extinguisher और Fire Watch (जो आग या विस्फोट को वाच करे और किसी Fire Emergency में आपातकालीन से संपर्क कर सके) मौजूद हो। alert-warning


6.  Insufficient PPE

PPE वेल्डिंग ऑपरेटरों यानि Welders को जलने, चोट लगने और आर्क किरणों के संपर्क से मुक्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सही सुरक्षात्मक उपकरण और सुरक्षा कपड़े न केवल Workers को स्वतंत्र रूप से आने जाने की अनुमति प्रदान करते हैं बल्कि Welding से जुड़े हुए Risk के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा भी प्रदान करते हैं।

वेल्डर के लिए Flame Resistant और Welding Appron, नोमेक्स (Nomex) Coverall की सिफारिश की जाती है। जिन Workers को खतरनाक कार्यस्थल के खतरों का सामना करना पड़ता है, उन्हें निर्माता द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा जानकारी, प्रक्रियाओं और सुरक्षा डेटा शीट पर पूरा ध्यान देना चाहिए।


Welding Machine Checklist

आपने ऊपर Welding Kya Hai?, Types Of Welding और Hazards of Welding और Welding Precautions के बारे में जाना। लेकिन क्या आपको पता है की आपको Welding Machine के रख रखाव और मैन्ट्नन्स की भी जरूरत होती है और साथ साथ आपको कहीं भी Welding करने से पहले Welding Machine को Check और Inspect करना जरूरी होता है।

Welding Machine Checklist

और Welding Machine के सही से Inspection और Checking के लिए एक सही Welding Machine के Checklist की जरूरत होती है ताकि आप कुछ भी चीजें चेक करने को न भूल जाएं। आपको नीचे मैंने एक Welding Machine Checklist का एक Format दिया है जो आपको आपके Welding Machine के Inspection को करने में काफी हेल्प करेगा और आप आसानी से अपनी वेल्डिंग मशीन का Inspection इस Welding Machine के द्वारा कर पाएंगे।


Welding Machine Checklist Format Download

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप वैल्डिंग मशीन के चेक्लिस्ट को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने साइट या Workplace पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको ये आर्टिकल Welding Kya Hai, Types of Welding, Hazards of Welding और Welding Machine Checklist के बारे में था ये आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं।

Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post