PPE Kya Hai | Importance of PPE's | Types of PPE's

PPE Kya Hai इसके बारे में जानने से पहले इसके कुछ उद्देश्य को समझ लेते हैं। Personal Protective Equipment, जिसे PPE के रूप में भी जाना जाता है, काम के दौरान अपने कर्मचारियों की सुरक्षा में मदद करने का एक सरल और आसान तरीका है। पीपीई किसी भी सुरक्षात्मक उपकरण या कपड़े होते है जो संभावित कार्यस्थल खतरों के प्रभाव को कम करने के लिए काम पर पहना जाता है। PPE's का उपयोग खतरों की एक विस्तृत श्रृंखला से बचाने के लिए किया जाता है, जिसमें शामिल हैं -

  • Injuries to Hand or Skin- रसायनों या अपशिष्ट उत्पादों से सुरक्षा हेतु।
  • Injuries to Eyes- गर्म या खतरनाक तरल पदार्थ या उड़ने वाले कणों से बचाव हेतु।
  • Injuries to Head or Feet- गिरने वाली वस्तुएं से सुरक्षा हेतु।
  • Injuries to Lungs- हानिकारक धूल या गैस में सांस लेने से बचाव हेतु।

PPE के उपकरण न केवल वर्कर्स को शारीरिक चोटों से बचाते हैं, यह उन्हें जीवन में बाद में चल रहे गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों को विकसित करने से भी बचा सकते हैं, जैसे की कुछ खतरे धुएं और गैसों के साँस लेने से होने वाली समस्या से भी बचाते हैं। आपको हम PPE Kya Hai, Types of PPE's और Importance of PPE's के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।


PPE Kya Hai?

PPE Kya Hai:- दुर्घटना (Accident) की संभावना को रोकने/कम करने के लिए, सभी Employers के लिए PPE's प्रदान करना अनिवार्य है, जिसे कार्यस्थल पर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (Personal Protective Equipment) के रूप में भी जाना जाता है। इन PPE's में जूते (Shoes), Helmet, Visible जैकेट, श्वासयंत्र (Respirator), Safety Glass और दस्ताने (Hand Gloves) शामिल हैं। Work Regulation Act पीपीई के अनुसार, 'सभी उपकरण जो काम पर किसी व्यक्ति द्वारा पहने जाने जरूरी हैं, जो उन्हें उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा (Health & Safety) के लिए एक या अधिक जोखिमों (Risks) से बचाता है'।

PPE Kya Hai

Workplace पर किसी भी पीपीई उपकरण को स्थापित करने के लिए किए गए सभी खर्चों को प्रदान करने, लागू करने, बदलने और भुगतान करने के लिए Employer जिम्मेदार हैं। इस प्रकार के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण आम तौर पर वाटरप्रूफ, वेदरप्रूफ या इंसुलेटेड होते हैं जो User को प्रतिकूल तापमान या जलवायु परिस्थितियों से बचाने के लिए होते हैं जो उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करते हैं।

Personal Protective Equipment (PPE) को सभी वर्कर्स चाहे किसी भी इंडस्ट्री में कार्यरत हो उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से पहनना जरूरी है, जिसका उद्देश्य पहनने वाले को दुर्घटनाओं और चोटों से बचाना है। ऐसे सुरक्षात्मक उपकरणों का उद्देश्य न केवल Workplace के लिए है, बल्कि खेल से संबंधित गतिविधियों के लिए भी है और जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


Importance of PPE's / पीपीई का महत्व

Importance of PPE's यानि पीपीई का क्या महत्व है, आइए इसका सामना करते हैं, ऐसे समय होते हैं जब सभी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE's) प्राप्त किए बिना अपना काम करना आसान हो जाता है। हम समय बचाते हैं, इसे नहीं लगाते, इसे वापस नहीं लेते, इसे नहीं लगाते जहां यह इसे लगाना चाहिए। हम समझते हैं की इसे लगाकर आराम नहीं मिलता है, इसे जबरदस्ती पहनते हैं या तब पहनते हैं जब कोई Management, Supervisor या Safety के Personal को देखते हैं।

ऐसा भी होता है की जब हम अपने काम पर जाने की कोशिश करते हैं तो यह हर चीज पर अटक जाता है, यह असहज और Uncomfortable होता है। लेकिन, आपको खुद से पूछना होगा कि क्या इसके फायदे से ज्यादा नुकसान हैं? आप खुद से पूछे की PPE आपके जीवन को बचाता है और चोटों (Injury) को सीमित करता है। क्या आप वाकई उस पर मूल्य टैग लगा सकते हैं? क्या उन कुछ अतिरिक्त मिनटों ओ बचाने के लिए और असहजता के लिए अपने जीवन के साथ खिलवाड़ करना चाहेंगे?

हमें  लगता कि हमारे साथ दुर्घटनाएं नहीं होंगी। हम जो काम कर रहे हैं उस पर ध्यान देते हैं। हमारे पास ट्रैनिंग है। हम अपने काम को करना अच्छी तरह जानते हैं। लेकिन दुर्घटनाएं भेदभाव नहीं करतीं वे किसी के साथ भी होते हैं। अगर ऊंचाई पर काम करते समय PPE's न पहनने का कोई कारण नहीं है।

हम सब जानते हैं की ऊपर से गिरना कितना घातक हो सकता है, अगर जान नहीं भी गई तो यह एक हाथ, पैर या संभवतः रीढ़ को तोड़ सकता है। Hard Hats (Safety Helmet) हमारी सबसे मूल्यवान संपत्ति की रक्षा करती हैं.. हमारे दिमाग को, निश्चित रूप से यदि आपके सिर पर एक ट्रांसफॉर्मर गिर जाता है तो इसे पहनने के बाद भी इंजूरी होगी, लेकिन हर रोज धक्कों और टकराव और छोटी गिरने वाली वस्तुओं को कम से कम या बिना किसी चोट के आसानी से बच सकते हैं।

PPE Kya Hai

सुरक्षा चश्मा (Safety Glass or Google) हमारी दूसरी सबसे मूल्यवान संपत्ति की रक्षा करते हैं हमारी आंखें। निश्चित रूप से बहुत सारे अंधे लोग हैं जो पूर्ण जीवन जीते हैं, लेकिन मुझे अभी भी विश्वास है कि हम जिस दुनिया में रहते हैं उसे देखना बेहतर है। फेस शील्ड चेहरे और आंखों के लिए अगले स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह बेहतर कवरेज प्रदान करता है और आवश्यकता पड़ने पर इसका जरूर उपयोग किया जाना चाहिए। दस्ताने हमारे हाथों को कट, घर्षण, रसायन, गर्मी और ठंड से बचाते हैं।

छोटे-मोटे कट भी परेशानी का सबब बनते हैं। उचित जूते, उचित कपड़े, सूची चलती रहती है। वे सभी हमारी नौकरियों (Jobs) को सुरक्षित बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए इसका उपयोग करें और सुरक्षित होकर अपने परिवारों से मिलें। पीपीई का उपयोग करने के अपने विरोध पर फिर से विचार करें, यह एक दिन आपकी जान बचा सकता है।


ये भी पढ़ें -  Industrial Safety की पूरी जानकारी


Types of PPE's / पीपीई के प्रकार

PPE's एक बाधा के रूप में कार्य करके पहनने वाले के खतरों के जोखिम की संभावना को कम करता है। विभिन्न प्रकार के सुरक्षात्मक उपकरणों को Skin Protector, Eyes Protector, Respiratory Protector, Head Protector, Protective Clothing और Safety Shoes के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

Skin PPE- Chemical, Physical और Biological एजेंट कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे शरीर को सुरक्षा की आवश्यकता होती है। एरोसोल, Radiation, अत्यधिक तापमान, परजीवी, दूषित सतह, छींटे आदि जैसे एजेंट बहुत खतरनाक होते हैं और त्वचा (Skin) को स्थायी नुकसान पहुंचाने में उच्च जोखिम वाले माने जाते हैं। Skin सुरक्षा उपकरणों के कुछ सामान्य उदाहरण Gloves, Gum Boots or Safety Shoes, Face Shields, और Rubber Apron हैं।

Head & Feet PPE- ये एक जरूरी उपकरण है, इस प्रकार के उपकरण सभी इंडस्ट्रीज़ और निर्माण और भवन क्षेत्र में अधिक सामान्यतः उपयोग किए जाते हैं। ये Safety Helmet (Hard Hat) और Safety Shoes के रूप में होते हैं।

Eye PPE- आंखों में चोट लगने के अधिकांश कारण हवा में छोटे और बड़े कणों के कारण के लगने के कारण होती है। धूल, टूटे कांच, लकड़ी के चिप्स, रेत और सीमेंट के चिप्स जैसे कण कुछ ऐसे उदाहरण हैं जो इन चोटों का कारण बनते हैं। अन्य चोटें रासायनिक पदार्थों और अन्य एजेंटों के माध्यम से Welding के काम , Arc Rays आदि के रूप में हो सकती हैं। साइड शील्ड के साथ काले चश्मे और फेस रेस्पिरेटर के साथ Safety Glass आंखों को नुकसान से बचाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण के प्रकार हैं।

Hearing PPE- Manufacturing Industries में सुनने की समस्याएं सबसे आम हैं, और ये सुनने की प्रॉब्लम प्रभावित व्यक्ति को इसका एहसास किए बिना होती हैं। यह एक अचेतन प्रक्रिया है, जो अनुशंसित सीमा से अधिक शोर के स्तर के कारण होती है। Hearing Protectors आम तौर पर Earmuffs और Earplug के रूप में आते हैं।

Respiratory PPE- इस प्रकार के PPE's वर्कर्स को दूषित हवा में सांस लेने से सुरक्षा प्रदान करते हैं जो शरीर में श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचाती है। दो प्रकार के Respiratory होते हैं, Gas Mask, जिसे रसायनों और जहरीली गैसों को छानने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और Oxygen (O2) Mask, जिसे सामान्य रूप से स्वच्छ और सांस लेने वाली हवा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया हुआ होता है।

Protective Clothing- पहनने वाले को अधिकतम सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस प्रकार के कपड़ों को वैज्ञानिक रूप से परीक्षण सामग्री के साथ डिज़ाइन किया गया है। इस तरह के Clothing में शामिल है, Fire Resistant Clothing जिसे आग से वर्कर्स को बचाने के लिए बनाया गया है, Laboratory Coat, High Visibility Jacket, आदि हैं। प्रत्येक Employer को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि काम करने की स्थिति में कर्मचारियों को सही सुरक्षात्मक वर्दी और गियर (Protective Clothing और Personal Protective Equipment (PPE's) प्रदान किए जाएं।


ये भी पढ़ें -  Permit to Work (PTW) क्या है? पूरी जानकारी


Industrial Mandatory PPE's

सभी इंडस्ट्री में साइट पर अंदर जाने से पहले Safety सुनिक्षित करने के लिए कुछ जरूरी PPE's को पहनना होता है, चाहे आप काम कर रहें हों या सिर्फ साइट पर विज़िट करने के लिए जा रहे हों आपको कुछ जरूरी Personal Protective Equipment (PPE) को जरूर पहनना होता है। वो कौन कौन से PPE's हैं वो मैं आपको नीचे बता रहा हूँ।

- Head Protection के लिए Safety Helmet

- Eye Protection के लिए Safety Glass or Google

- Body Protection के लिए Coverall या FRC

- Hand Protection के लिए Hand Gloves (जहाँ जरूरत हो)

- Feet Protection के लिए Safety Shoes

- Ear Protection के लिए Ear Plug or Earmuff (जहाँ जरूरत हो)

अगर आप चाहें तो इस तरह की Personal Protective Equipment (PPE's) को अनलाइन खरीद सकते हैं, इनको Amazon से खरीदने का लिंक दिया हुआ है, आप ऊपर दिए गए पिक्चर पर क्लिक करके अमेज़न से खरीद सकते हैं। आपको ये आर्टिकल PPE Kya Hai, Types of PPE's और  Importance of PPE's कैसा लगा हमें जरूर बताएं और इस ज्ञानवर्धक लेख को शेयर करके अन्य लोगों तक पहुंचाएं।

Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post