NEBOSH IGC Tips before Exam

NEBOSH IGC Tips before Exam

NEBOSH IGC Tips before Exam 

2nd February 2021 को नेबॉश IG-1 का ओपन बुक एग्जाम है जो भारतीय समय के अनुसार 2:30 बजे दोपहर से शुरू होगा और अभ्यर्थियों को 24 घंटों का समय होगा सेनेरिओ बेस्ड सवाल का जवाब देने के लिए, जो अभ्यर्थि परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उनके लिए बेस्ट ऑफ़ लक और साथ साथ निचे कुछ Nebosh Open book exam के लिए tips दिए गए हैं अगर आप उसको फॉलो करते हैं तो आपके लिए परीक्षा को सही से देने और समय पर ख़तम करने में काफी आसानी होगी इसीलिए परीक्षा शुरू होने से पहले ये तैयारी ज़रूर कर लें।

$ads={1}

परीक्षा देने वाली जगह का चयन   

आज ही परीक्षा देने वाली जगह का चयन कर लें, किसी रूम को चुने जहाँ सही से रौशनी हो, न गरम हो न ज़्यादा ठंण्डा, शोर शराबा से दूर वाली जगह का चयन करें, बेहतर है के किसी कार्नर वाले कमरे का चयन करें जहाँ आपको अवाज़ या शोर से डिस्टर्ब न हो। ये भी ध्यान रहें के वहाँ पर इंटरनेट या वाईफाई सिग्नल सही से आते हों ताकि आपको एग्जाम के दौरान लॉगिन करने में और इंटरनेट से जवाब का रिफरेन्स लेने में परेशानी न हो और समय भी न लगे। 


परीक्षा सामग्री और नोट्स तैयार रखें 

जैसा के आपको पता है ये एक ओपन बुक एग्जाम है और आप नोट्स और बुक्स को उपयोग करने को बिलकुल फ्री हो, इसीलिए आपको पहले ही अपने लैपटॉप या PC में एक फोल्डर बना कर सारे ज़रूरी सामग्री और नोट्स जो परीक्षा दौरान में इस्तेमाल होना है उसे इकट्ठा कर के रख लें। ताके आपको उसको ढूंढने में समय की बर्बादी और परेशानी न हो।


कुछ खाने-पिने की चीज़ें रख लें 

आपके दिमाग को सही से काम के लिए ऊर्जा की ज़रूरत होती है, समय अंतराल पर खाने और पीने के लिए कुछ रिफ्रेशमेंट रख लें जिसे समय पर खाते और पिते रहें, साथ साथ अपनी आँखों को आराम भी दें, थोड़ी देर के लिए कमरे से बाहर घूम आएं। 


सवाल पेपर को ठीक से पढ़ें 

ध्यान रखें के ये सनेरिओ बेस्ड परीक्षा है, जिसमे सनेरिओ में दिए गए स्टोरी को अच्छे से समय देकर पढ़ना और समझना बेहद  ज़रूरी है इसीलिए सवाल पेपर की Pdf  फाइल को सही से बार बार पढ़ें, अगर अंग्रेजी के कुछ वाक्य समझने में परेशानी आ रही है तो गूगल के ट्रांसलेशन का सहारा ले सकते हैं। आप चाहें तो पूरा सनेरिओ को कॉपी करके गूगल ट्रांसलेट में पेस्ट करके हिंदी या अपनी भाषा में उसका ट्रांसलेशन पढ़ कर समझ सकते हैं। 


अपने जवाब को एक बार ज़रूर रिव्यु करें 

  • जब आप जवाब लिखना शुरू कर दें तो एक बात का ध्यान रखें के आपका ग्रामर सही होना चाहिये और लिखे गए  वाक्य को अच्छे से समझा जा सके, अगर आप चाहें तो एक गूगल क्रोम का एक्सटेंशन Grammarly को ऐड कर सकते हैं ताके अगर कही गलती हो तो आपको इसके ज़रिये पता चल जाये और आप अपने ग्रामर को सुधार सकें। 
  • अगर आपको नोट्स या किताब से ढूंढने की ज़रूरत पड़ रही हो तो, आप कंप्यूटर का  Ctrl + F की शॉर्टकट से अपने वर्ड को ढूंढ़ सकते हैं ताके आपको उस सवाल का कीवर्ड का रिफरेन्स को ढूंढने में समय न लगे और आप आसानी वहां से रिफरेन्स लेकर जवाब लिख सकें।
  • अगर इंटरनेट से या कही और से आप जवाब लिख रहें हैं तो उसका रिफरेन्स ज़रूर दें ताके वो मालप्रक्टीस में न गिना जाये, जवाब लिखते समय खुद अपना वर्ड्स और वाक्य लिखें कही से डायरेक्ट कॉपी पेस्ट तो बिलकुल भी न करें। नेबॉश इसको मालप्रक्टीस में शामिल कर सकता है, आपको परेशानी हो सकती है। 
  • सब टास्क के सवाल का जवाब लिखने के बाद उसको एक बार ज़रूर रिव्यु करें, अगर कही कन्फूजन हो तो उसको सही करने की कोशिश करें, आपके पास बहुत समय है आराम से एक बार फिर से सनेरिओ को पढ़ें और सही रेलेवेंट जवाब लिखने की कोशिश करें।


समय से पहले आंसर शीट को सबमिट करें 

कोशिश करें के समय ख़तम होने के करीब 1 या 2 घंटे पहले ही अपने आंसर शीट को अपलोड कर दें, ताके बिना किसी मुश्किल के ये अपलोड हो सके अगर अंतिम समय पर करेगे तो हो सकता है के ज़्यादा ट्रैफिक की वजह से नेबॉश की साइट में कुछ मुश्किल आ जाये और आपका आंसर शीट समय रहते जमा न हो पाए।  इसीलिए किसी भी इस तरह की तकनिकी परेशानी से बचने के लिए समय से पहले ही अपना आंसर सबमिट करने की कोशिश करें।

अगर आपको सेफ्टी कोर्स से या जॉब्स से रिलेटेड गाइडेंस की ज़रूरत है तो हमारे यूट्यूब चैनल को विजिट करें और उसमे दिए हुए वीडियो को देखें, और चैनल को सब्सक्राइब ज़रूर करें। 

ये भी पढ़ें - 👇

NEBOSH IGC Next Open Book Exam Dates

How to Prepare NEBOSH OBE IG2 Practical Assessment Report

NEBOSH OBE IG1 August 2020 Solved Question Paper

NEBOSH OBE IG1 October 2020 Solved Question Paper

NEBOSH Previous Question Paper PDF Download

Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post