How To Prepare NEBOSH IG2 Practical Assessment

अगर आपने NEBOSH IG1 का Open Book Exam की तैयारी कर ली है या आप NEBOSH IG1 का Exam दे चूकें हैं तो आपको अब NEBOSH IG2 का Practicle Based Rsk Assessment के Report को Submit करना होता है। आपको NEBOSH IG2 के Exam को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्युकी बौट सारे Candidate इस परीक्षा में भी Fail हो जाते हैं। इस Practicle Based Exam में आपको एक Site को या कोई Workplace को सिलेक्ट करके उसकी Activities, Hazards, Control Measures, Risk Assessment और Report बना कर NEBOSH को दिए गए समय अंतराल पर आपकी बनाई हुई Report एक Format में  ईमेल से भेजना होता है। आपको मैं इस आर्टिकल में How to Prepare NEBOSH IG2 Practicla Assessment को कैसे बनाना है उसके बारे में बताऊँगा। 

How To Prepare NEBOSH IG2 Practical Assessment

NEBOSH IG2 के इस Exam में आपको पास करने के लिए कोई पर्सेन्ट मार्क्स नहीं होता है, बल्कि आपको एक Checklist Criteria के हिसाब से इसे बनाना होता है आपको चेक्लिस्ट मे दिए गए सभी पॉइंट्स को मिला करके ये Project को बनाना होता है। अगर आपने एक भी Criteria को मिस कर दिया तो आप पास नहीं हो पाओगे। इसलिए आपको मैं इस पोस्ट How To Prepare NEBOSH IG2 Practical Assessment में कैसे बनाना है इसे स्टेप बाई स्टेप बताया है। और अगर आपको फिर भी समझने में मुश्किल आए तो इसपर मैंने एक यूट्यूब विडिओ भी बनाया है आप इस पोस्ट के नीचे जाकर देख सकते हैं। चलिए अब शुरू करते हैं।              

NEBOSH IG2 Practical Assessment Report

बसे पहले आपको NEBOSH IG2 का Practical Assessment Report बनाने के लिए Location को Select करना है जैसे कोई Company का Workshop, Jobsite या आप कोई Construction Site को भी चुन सकते हैं। अगर आपको Location लेने में कुछ दिक्कत रही है समझ नहीं आ रही है, तो अपने इंस्टिट्यूट से मदद ले सकते हैं 


How To Prepare NEBOSH IG2 Practical Assessment

चार Criteria दिया गया है NEBOSH IG2 के Risk Assessment Report के लिए, उनको फॉलो करना है और उसी के हिसाब से Practical Assessment बनाना है 👇



1. पहला Criteria में आपको नीचे लिखी जानकारी देनी है :-

a. कंपनी का नाम 

b. कंपनी का लोकेशन 

c. कितने लोग हैं कंपनी में उनकी जानकारी 

d. कंपनी का विवरण और काम, शिफ्ट पैटर्न 

e. काम होने वाली जगह की जानकारी 

f. और कोई जानकारी जो रिलेवेंट हो


2.  दूसरा Criteria है, Risk Assessment :-

 

👉आपको NEBOSH IG2 का Report बनाने के लिए आपकी चुनी हुई कंपनी या साइट में Risk Assessemnt करना है और कम से कम दस Different Hazards को पांच Different Hazards Category में से फाइंड आउट करना है और उसको ये जो नीचे दिया गया कॉलम फॉर्मेट उसके हिसाब से रिकॉर्ड करना है.

How To Prepare NEBOSH IG2 Practical Assessment


ऊपर 👆जो Hazards Category आप देख रहे हैं उसके हिसाब से आपको कम से कम पांच Hazards Category को चुनना है , फिर निचे👇 दिए हुए फॉर्मेट में इस प्रकार से रिकॉर्ड करना है।  



3.  तीसरा Criteria है, Prioritize three actions with justification:- 




👉 आपने जो NEBOSH IG2 का Risk Assessment Report कम्पलीट किया है, और जो उनमे Hazards Identify किया है उस Hazards में से जो तीन बहुत Important और Most Severe Hazards हैं उसको सेलेक्ट करना है और आपको ये भी बताना है के आपको क्यों ऐसा लगता है के ये Most Priority के Hazards हैं और उस पर एक्शन लेना क्यूँ बहुत ज़रूरी है। 

👉 उसमें आपको Moral, Legal और Financial Reason देना है,  लीगल कारण ILO कोड ऑफ़ प्रैक्टिस के हिसाब से होना चाहिए, कंट्री बेस्ड Legislation भी दे सकते हैं लेकिन उसमे आपकी Marking नहीं की जाएगी।

👉 आपको Likelihood & Severity को ध्यान में रखते हुए, आपके जो दिए हुए Controls हैं वो किस तरह रिस्क को Minimize करेगा उसको मेंशन करते हुए मैनेजमेंट को Convince करना है।


Also, Read-  How to Write NEBOSH IG1 Open Book Exam Answer (With Answer Sheet)


4.  चौथा और आखिरी क्राइटेरिया है, Review, Communication & Check :-





👉 रिस्क असेसमेंट का Review Date  देना है और बताना है के आपने वो Review Date का Timeframe क्यों दिया है। 

👉 आपको इंडीकेट करना है के रिस्क असेस्मेंट कैसे Communicate  किया जायेगा उसका तरीका बताना है जैसे Email या Notice Board के द्वारा। 

👉  आपको ये भी इंडीकेट करना है के Risk Assessment के फाइंडिंग को कैसे Followup करोगे के एक्शन लिया  जा रहा है के नहीं। 

अपने रिस्क अस्सेस्मेंट फॉर्मेट पर अपना Learning Number, अपना सही नाम और Page Number लिखना न भूलें।

Conclusion-

तो इस प्रकार से आप NEBOSH IGC 2 का Practical Risk Assessment Report बना सकते हैं बस ऊपर दी हुई सारी बातों का आपको ख्याल रखना है। उम्मीद करता हूँ आपको ये How to Prepare NEBOSH IG2 Practical Assessment से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा आपका कोई सवाल या कुक कमेन्ट है तो पूछ सकते हैं।  

अगर ज़्यादा डिटेल्स में जानना है तो मेरे यूट्यूब चैनल पर मेरा वीडियो देखें।



Also, Read Related Topics:-

Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post