Nebosh IGC Or Nebosh HSW, कौन सा Course करें

Nebosh IGC Or Nebosh HSW, कौन सा Course करें ?

गर आप एक फ्रेशर हैं या एक एक्सपेरिएंस्ड प्रोफेशनल हैं और आपने अभी तक NEBOSH नहीं किया है और आप कन्फ्यूज्ड हैं के कौनसा Course करें जिससे आपके Crerr को फायदा मिले Safety Profession के क्षेत्र में। आज मैं आपको ये बताऊंगा के नेबॉश के जो पॉपुलर Qualification हैं NEBOSH IGC और HSW आपको उनमे से किसका चुनाव करना चाहिए। आइये देखते हैं 👇

Nebosh IGC Or Nebosh HSW

NEBOSH HSW (Health and Safety at Work):-

NEBOSH HSW यानी (Health and Safety at work) नेबॉश के Level-2 के अवार्ड लेवल का Qualification है, इसमें प्रवेश के लिए कोई योग्यता की बाधा नहीं है, इसमें 3 दिनों की ट्रेनिंग होती है और उसके बाद एक घंटे का मल्टीप्ल चॉइस सवाल का एग्जाम होता है और उसके बाद एक प्रोजेक्ट असेस्मेंट सबमिट करना होता है। 


Also, Read-  NEBOSH IGC Old Vs New Syllabus की पूरी जानकारी 


NEBOSH HSW के Syllabus में दो यूनिट्स हैं 

1. Workplace safety foundations 2. Risk assessment activity alert-info


ये Course करना किसके लिए उपयुक्त है 👇 

  • Team leaders and supervisors
  • Facility managers
  • Anyone wishing to ensure they work safely

इस Course का Fees कितना है 👇

इस Course का Fees लगभग 15,000 से 20,000 तक होता है, और ये ट्रेनिंग संस्थान पर भी अलग अलग हो सकता है। मैंने आपको लगभग बताया है। alert-warning


NEBOSH IGC (International General Certificate):-

NEBOSH IGC मतलब (International General Certificate) नेबॉश के Level -3 के Certificate लेवल का Qualification है। इसमें भी प्रवेश के लिए कोई बाधा नहीं है लेकिन आपको इंग्लिश को पढ़ने, समझने और लिखने में महारत होनी चाहिये। क्यूंकि अभी NEBOSH ने हिंदी में एग्जाम को लांच नहीं किया है।  इसीलिए सिर्फ अंग्रेजी (English) में ही परीक्षा (Exam) देनी होती है।  

इसमें पंद्रह दिनों की ऑनलाइन लाइव ट्रेनिंग होती है. आपको पता होगा के NEBOSH ने हाल ही में Open Book Exam इंट्रोडूस किया है आपको घर बैठकर परीक्षा देनी होती है आपके पास 24 घंटों का समय होता है। और उसके बाद आपको एक Practical Risk Aseeseement सबमिट करना होता है।


NEBOSH IGC Syllabus में भी दो यूनिट्स होते हैं 

1. IG 1- Theory Based Exam 2. IG 2- Practical Based Assessment alert-info

अगर आपको इसके बारे में ज़्यादा डिटेल्स से जानना है तो मेरे ब्लॉग/वेबसाइट पर मेरा आर्टिकल ज़रूर पढ़ें। 


ये कोर्स करना किसके लिए उपयुक्त है 👇

    • Managers, Supervisors और कोई भी जो Health & Safety की ज़िम्मेदारी रखता हो।  
    • और ये उसके लिये बिलकुल परफेक्ट है जो Health & Safety में अपना Career को बनाना चाहता हो।  

    इस Course का Fees कितना है 👇

    इस Course का Fees लगभग 45,000 से 50,000 तक होता है, और ये ट्रेनिंग संस्थान पर भी अलग अलग हो सकता है। मैंने आपको लगभग बताया है, आप अगर किसी NEBOSH वेरिफाइएड इंस्टिट्यूट में Admission लेते हैं तो वहां से फीस के बारे में कन्फर्म कर लें। alert-warning

    $ads={2}


    Conclusion, Suggestions & Tips

    अगर आप Safety Profession में अपना Career बनाना चाहते हैं या इसमें आगे बढ़ना चाहते हैं तो मेरी सलाह आपको रहेगी के आप NEBOSH IGC (International General Certificate) को करें ये आपके Career को Enhance करने में बहुत मदद करेगा और साथ साथ आपको अच्छी जानकारी भी हो जाएगी Hazards और Risks को पहचानने की और उनको कैसे Manage करना हैं उसकी भी।  


    ये भी पढ़ें-   NEBOSH International Diploma New Syllabus की पूरी जानकारी 


    लोग कम Fees और आसानी से पास होने को देखकर NEBOSH HSW की तरफ ज़्यादा जाते हैं और बोलते हैं के NEBOSH Holder हो जाऊंगा तो Job मिल जाएगी, ऐसा सोचना गलत है अगर आपका Biodata कंपनी में जाता है तो आपका चयन होना मुश्किल भी है अगर आपके पास NEBOSH IGC नहीं है तो, क्यूंकि अब ज़्यादतर International Companies NEBOSH IGC को ही महत्व (Value) देती हैं, अगर आप Safety Profession के किसी भी Entry Level की नौकरी (Job) में Apply करते हो। 

    इसीलिए पैसे को न देखे अपना उज्ज्वल भविष्य (Bright Future) को देखकर अपना मेहनत और पैसा दोनों Invest करें, तभी सफलता (Success) मिलेगी। उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Nebosh IGC Or Nebosh HSW में Comparison पसंद आया होगा और ये आपके Career को Boost करने मे काफी हेल्प करेगा। 

    मेरे यूट्यूब चैनल पर वीडियो में भी मैंने समझाया है आप देख सकते हैं और चैनल को सब्सक्राइब भी ज़रूर करें।


    Also, Read Related Topics:-

    1 Comments

    If you have any questions and doubts, Please let me know.

    1. sir i need new idip syllabus book please sir it with me nerajjpandey@gmail.com

      ReplyDelete

    Post a Comment

    If you have any questions and doubts, Please let me know.

    Previous Post Next Post