How to Become Safety Officer in Gulf- हिन्दी में पढ़ें

How to Become Safety Officer in Gulf?

बहूत सारे लोग हैं जो गल्फ के देशों में सेफ्टी ऑफिसर की जॉब करना चाहते हैं लेकिन उन्हें बेसिक क्राइटेरिया पता नहीं है के इसके लिए क्या करें कौनसे योग्यता की ज़रूरत होती हैं

आज के इस आर्टिकल How to become safety officer in gulf में आपकी सारी कन्फूज़न दूर हो जाएगी, ध्यान से पूरा पढ़ें।

HOW-TO-BECOME-SAFETY-OFFICER-IN-GULF

कंपनियां अपने इंडस्ट्रीज वर्ग के हिसाब से सेफ्टी ऑफिसर्स का चयन करती हैं, जैसे आयल एंड गैस, पेट्रोकेमिकल, ऑयलफील्ड्स, कंस्ट्रक्शंस आदि अनुभव के हिसाब से वो विज्ञापन प्रकाशित करती है के उन्हें इस तरह का कैंडिडेट चाहिए लेकिन मैं आपको जो मिनिमम ज़रूरी योग्यता बताऊंगा जिससे आपको समझने में आसानी हो।  

इसकी पांच श्रेणियाँ को डिवाइड करके हम उसके बारे में डिटेल्स में जानेंगे 

  • शैक्षणिक योग्यता - Academic Qualifications
  • तकनीकी योग्यता - Technical Qualifications
  • न्यूनतम अनुभव- Minimum Experience 
  • संचार कौशल- Communication Skills
  • इंटरव्यू और चयन- Interview and Selection 

1. शैक्षणिक योग्यता - Academic Qualifications

कंपनीज कम से कम बैचलर्स डिग्री की योग्यता वाले को प्रेफर करते हैं जैसे के बी.एससी लेकिन कभी कभी डिप्लोमा और 12th वाले कैंडिडेटस को भी सेलेक्ट किया जाता है अगर उनके पास अच्छा एक्सपीरियंस हो तो लेकिन अगर आप फ्रेशर हो तो कम से कम ग्रेजुएशन तो ज़रूर करें साइंस ग्रेजुएटस या इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को ज़्यादा तरजीह दी जाती है।  


2. तकनीकी योग्यता - Technical Qualifications

आज के दौर में ये बहुत ही ज़रूरी है के आपके पास नेबॉश IGC सर्टिफिकेट होना चाहिए, कोई कम्पनीज IOSH -MS को भी सेलेक्ट करती हैं लेकिन ज़्यादातर कंपनियां नेबॉश IGC को ही मिनिमम क्राइटेरिया मानती हैं और प्रेफर करती हैं, इसीलिए आपको अगर गल्फ में सेफ्टी के करियर में जगह बनानी है तो नेबॉश IGC को ज़रूर पास करना चाहिए।  नेबॉश कैसे पास करें, इसपर मेरा पहले से एक डिटेल में आर्टिकल है आप पढ़ कर जानकारी ले सकते हैं।  


3. न्यूनतम अनुभव- Minimum Work Experience 

  • अगर आप एक फ्रेशर हो तो आपको कम से कम अपने देश का 2 से 3 साल का अनुभव तो होना ही चाहिए किसी भी कंपनी में लेकिन कुछ कम्पनियां बिना अनुभव के भी चयन करती हैं लेकिन ऐसी बहुत कम वेकन्सी आती हैं। लेकिन मेरा रिकमेंडेशन ये रहेगा के आप अपने देश में कुछ साल जॉब करके अनुभव कर लें फिर आप गल्फ के देशों के लिए अप्लाई कर सकते हो जिससे आपको बाद में परेशानी नहीं होगी।

  • अगर आपके पास अनुभव है किसी भी ट्रेड में और आप सेफ्टी के लाइन में मूव करना चाहते हो तो आपको ऊपर मैंने जो बेसिक योग्यता और तकनीति योग्यता बताया है, वो होना चाहिए और इंटरव्यू में आपके पास सही जवाब होना चाहिए के आप करंट फील्ड को क्यों छोड़ रहे हो और इस लाइन में क्यों मूव होना चाहते हैं।

4. संचार कौशल- Communication Skills

आपकी बोलने की कला भी अच्छी होनी चाहिये अंग्रेजी और हिंदी दोनों में ताके आप कंपनी के हर लेवल के स्टाफ के साथ अच्छी कम्युनिकेशन कर सकें। 


5. इंटरव्यू और चयन- Interview and Selection 

अगर आप ऊपर दिए गए सारे मानदंड पुरे करते हो तो आप गल्फ में सेफ्टी ऑफिसर की नौकरी के लिए तैयार हो, आप अप्लाई कर सकते हो, आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हो। बहुत सारी कंसल्टेंट्स न्यूज़ पेपर में विज्ञापन देते हैं जैसे के असाइनमेंट अब्रॉड टाइम्स, गलफ मिरर आदि उसपर विज्ञापन देखकर आप अप्लाई कर सकते हो, ये न्यूज़ पेपर्स को आप फ्री में मेरे ब्लॉग से डाउनलोड कर सकते हैं। और दूसरा तरीका है के घर बैठे ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना है उसपर भी मेरा आर्टिकल है आप पढ़ कर सीख सकते हो।

Conclusion

अगर आपका CV का चयन किया जाता है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा, इंटरव्यू के भी अलग प्रकार हैं जैसे फेस तो फेस इंटरव्यू , वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग और टेलीफोनिक इंटरव्यू इसपर भी मेरा डिटेल्स में आर्टिकल है वो आप पढ़ सकते हैं मेरे ब्लॉग पर। अगर आपका इंटरव्यू में चयन हो जाता है फिर आपके दस्तावेज के सत्यापन के बाद आगे का प्रोसेस किया जाता है। ये आर्टिकल How to become safety officer in gulf आपको कैसा लगा आप कमेन्ट बॉक्स मे हमे जरूर बताएं। 

सेफ्टी से रिलेटेड यूट्यूब चैनल पर मेरा वीडियो देखें और चैनल सब्सक्राइब करें।

    


Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post