Difference Between Safety and Security

बहुत सारे लोग Safety and Security के अंतर को नहीं समझ पाते हैं कुछ लोग समझते हैं के ये दोनों समान होते हैं और अगर आप इन दोनों वर्डस के हिन्दी मे अनुवाद देखें तो दोनों वाक्य का एक ही मतलब आता है सुरक्षा ! लेकिन आज के इस लेख मे आपको Difference Between Safety and Security के अंतर के कन्फ़्युजन को समझ आ जाएगा।

Safety और Security दोनों ही बिल्कुल अलग अलग होते हैं उसी हिसाब से इनका प्रोफेशन और डिपार्ट्मन्ट भी अलग होता है। इसीलिए इस लेख को पढ़ कर आप ये भी समझ जाएंगे के Safety Officer और Security Officer का रोल भी कैसे एक दूसरे से अलग होता है।

Difference Between Safety and Security

What is Safety?

Safety किसी दुर्घटनाओं (Accidents) से बचाने और उसकी रोकथाम को कहा जाता है (वैसी दुर्घटनाएं जिसे जानबूझकर (intentionally) नहीं किया जाता हैं)।

Example:- एक ऊंची बिडलिंग की साइट पर खुले हुए गड्ढों को पहचान कर मार्क और वार्निंग बोर्ड लगाकर लोगों को गिरने से बचाना।

Difference Between Safety officer and Security officer

Importance of Safety Officer

कंपनियां एक Safety Officer के रूप में कार्य करने के लिए एक जानकार और प्रशिक्षित व्यक्ति को नियुक्त करती हैं। इससे कंपनी के मालिक को यह शांति मिलती है कि Safety आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है और लोगों की Safety भी सुनिश्चित हो रही है, और लागत, उत्पादन और मुनाफे को जोड़ने वाले अन्य लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

एक Safety Officers की जिम्मेदारी है कि लोग सुरक्षित तरीके से काम कर सकें, Safety Officers को सार्वजनिक और बड़े निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ-साथ स्थानीय अस्पतालों, इंजीनियरिंग कंपनियों, मैन्यफैक्चरिंग, रासायनिक प्लांट्स और खाद्य प्लांट्स या पैकेजिंग संयंत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा अपॉइन्ट किया जाता है।

ये भी पढ़ें - Difference Between Safety Officer and Safety Engineer

What is Security?

Security लोगों के द्वारा जानबूझ कर की जाने वाली हरकत की रोकथाम को कहा जाता है। चोरी, डकैती, बर्बरता, शारीरिक हिंसा और आतंकवाद की गतिविधि से रोकथाम और लोगों को अनुशासित रखने मे सिक्युरिटी की अहम भूमिका होती है।

Example:- एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए निषिद्ध वस्तुओं और उनके सामान की जाँच करना सिक्युरिटी मे शामिल है जिनका उपयोग उड़ान में दूसरों पर हमला करने के लिए किया जा सकता है।

Difference Between Safety and Security


Importance of Security Officer

Security Officer की ड्यूटी मे संभावित जानबूझकर पैदा किए जाने वाले खतरों से लोगों, स्थानों और संपत्ति की रक्षा करना शामिल है। एक सतर्क सिक्युरिटी ऑफिसर वैसे अपराधियों का पता लगाता है जो चोरी, बर्बरता, तोड़फोड़, साइबर हमले, शारीरिक हिंसा या आतंकवाद को अंजाम देने के इरादे से होते हैं।

$ads={2}

Difference Between Safety and Security

अब आप ऊपर दिए गए दोनों के परिभाषा और उदाहरण से काफी कुछ समझ गए होंगे, अब इनके बीच मे क्या अंतर है इसे अंत मे समझ लेते हैं।  

  • किसी भी अनजाने दुर्घटना को रोकने के लिए उठाए गए एहतियाती उपायों को Safety कहा जाता है और किसी व्यक्ति या किसी ग्रुप के द्वारा जानबूझ कर पैदा किए जाने वाले खतरों से बचाव और रक्षा करना Security कहलाता है। 
  • Security जानबूझकर किए जाने वाले नुकसान के खिलाफ सुरक्षा है, लेकिन Safety किसी अनजाने दुर्घटना के खिलाफ सुरक्षा है।
  • एक निर्माण स्थल वाली साइट पर गिरने वाली ईंटों से सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनना Safety है और लोगों को आप पर ईंटें फेंकने से रोकने के लिए गार्ड रखना Security है।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ के ये मेरा आर्टिकल Difference Between Safety and Security आपको समझ या गया होगा इन दोनों मे सारे अंतर को मैंने उदाहरण के साथ समझाया है, इनका हिन्दी का मतलब भले ही एक हों लेकिन दोनों का रोल और जिम्मेदारी एक दूसरे से काफी अलग होती है। आपका कन्फ़्युजन शायद दूर हो गया होगा अगर आपको अभी भी कुछ डाउट है तो मेरा यूट्यूब चैनल पर नीचे दिए गए विडिओ को देख सकते हैं और हमे कमेन्ट करके पूछ सकते हैं।


Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post