Job Safety Analysis Kya Hai - Format में कैसे बनाएं

Job Safety Analysis जिसे शॉर्ट फार्म मे JSA भी कहते हैं, एक बहुत ही जाना माना वाक्य है जिसे हर प्रोफेशनल जरूर सुनता है । ये आर्टिकल मे मैं आपको Job Safety Analysis Kya Hai के बारे मे हिन्दी मे बताऊँगा और साथ साथ ये भी बताऊँगा के JSA Format me Kaise banate hain? आपको एक फॉर्मैट के जरिए JSA कैसे बनाते हैं उसमे क्या क्या भरा जाता है उसे समझाने की कोशिश करूंगा।

इस आर्टिकल मे हम ये भी समझेंगे के Job Safety Analysis की जरूरत हमे किस जॉब के लिए होती है और उसके लिए कौन से क्रेटेरिया होते हैं, आपको सारी चीजें स्टेप बाई स्टेप बताया जाएगा, आइए बहुत इम्पॉर्टन्ट टॉपिक को शुरू करते हैं। 

Job Safety Analysis Kya Hai? How To Prepare JSA in A Format

Job Safety Analysis Kya Hai?

किसी काम को शुरू करने से पहले काम को स्टेप्स मे बाटा जाता है, उसके खतरे का आकलन किया जाता है, उसके बाद कंट्रोल मेझर देकर उसके जोखिम (Risk) को कम करना Job Safety Analysis कहलाता है। 

इसे रिकार्ड करने के लइए हर कॉम्पनियाँ अलग अलग फॉर्मैट बनाती हैं, और उसपर सभी कन्सर्न लोगों के साइन होते हैं ताके दिए गए कंट्रोल मेझर को सही से इम्प्लमेन्ट हो सके और इसे लीगल डॉक्युमेंट्स के रूप मे रखा जा सके। 


Why Job Safety Analysis (JSA) is important?

Occupational Health and Safety मेे Job Safety Analysis (JSA) करने का कारण ये है के काम से पैदा होने वाले खतरों को पहचान कर उससे होने वाले जोखिम को कम कर वर्कर्स को होने वाले किसी अनहोनी से सुरक्षा करता है। ये सेफ़्टी स्टैन्डर्ड, ट्रैनिंग की जरूरत, कम्यूनिकेशन मे सुधार और कई तरह के Hazardous Conditions को रोकने मे मदद करता है। 

Job Safety Analysis Kya Hai? How To Prepare JSA With A Format


Job Safety Analysis requirement?

जिस काम को करने के लिए Job Safety Analysis की जरूरत होती है, ये कॉम्पनीज मे हुए एक्सीडेंट और ज्यादा Risk वाले जॉब पर निर्भर करता है। लेकिन लगभग सभी Critical jobs मे JSA की जरूरत होती है । अगर कोई नया क्रिटिकल काम आता है तो Execution Team के जरिए JSA मीटिंग बुलाई जाती है जिसमे Execution team के साथ Contractor, Operation Personal और Safety Personal भी शामिल होते हैं । 

काम होने वाली जगह पर Hazards का विश्लेषण करते समय Risk को अक्सर एक्सीडेंट या इंजूरी होने की संभावना की गंभीरता के रूप मे देखा जाता है Hazard की संभावना (Probability) और गंभीरता (Severity) जितनी ज्यादा होगी उस जॉब के लिए Job Safety Analysis की जरूरत उतनी ज्यादा होगी । JSA किस जॉब मे किया जाए उस के कुछ क्रेटेरिया होते हैं । 


ये भी पढ़ें-   LEL और UEL में क्या Difference है, उदाहरण के साथ समझें। 


Criteria for doing Job Safety Analysis

First Criteria- 

Job Safety Analysis की जरूरत है के नहीं इसमे पहला पॉइंट ये देखा जाता है के पास्ट मे उस पार्टीकूलर जॉब से एक्सीडेंट या इंजरी की संख्या कितनी है, इसे आमतौर पर एक्सीडेंट फ्रीक्वन्सी के रूप मे जाना जाता है ।
 

Second Criteria- 

जो दूसरा पॉइंट है वो ये है के एक्सीडेंट की गंभीरता (Severity) कितनी है इसमे ये देखा जाता है के किसी एक्सीडेंट के होने पर LTI केस, Medical treatment केस, कोई प्रॉपर्टी का नुकसान या किसी की मौत के होने की संभावना कितनी है ।

Third Criteria- 

तीसरा पॉइंट एक्सीडेंट पोटेनशियल है। एक्सीडेंट पोटेनशियल का मतलब ये है के जिस काम को करने मे अगर इंसान की गलती से एक बड़ा एक्सीडेंट होने का खतरा हो। Crane से किसी भारी सामान या उपकरण को लिफ्ट करना इसका एक अच्छा उदाहरण है ।  

Forth Criteria- 

कोई नया काम, Non routine jobs और ऐसा जॉब सिचूऐशन जिसमे बदलाओ की संभावना हो । चौथा पॉइंट के कराईटेरिया के रूप मे देखा जाता है। 


Routine job जिसमे वर्कर्स बार बार खतरों से इक्स्पोज़ होते हैं इस तरह के काम मे भी कॉमन JSA की जरूरत हो सकती है। किसी कन्स्ट्रक्टशन साइट पर High noise work area मे Housekeeping काम करना इसका एक उदाहरण है । 
 

Job Safety Analysis की जरूरत को सही से आकलन के लिए रिस्क असेस्मन्ट मैट्रिकस एक आसान टूल है, रिस्क असेस्मन्ट मैट्रिकस मे एक्सीडेंट और इन्सिडेन्ट के Likelihood और Severity को एक नंबर स्केल के जरिए ऐनलाइज़ किया जाता है ।


How To Prepare JSA in a Format?

Job Safety Analysis के चार बेसिक स्टेप्स होते हैं: 

1. काम का सिलेक्शन
2. काम को स्टेप्स के हिसाब से बांटना 
3. सभी स्टेप्स से जुड़े Hazards को पहचानना 
4. और सभी Hazards को कंट्रोल करने का तरीका लागू करना 

कॉम्पनीज मे अलग अलग और ज्यादा स्टेप्स हो सकते हैं लेकिन बेसिक प्रोसेस बिल्कुल समान होता है । 

How To Prepare JSA With A Format

जैसा के आप ऊपर के फोटो मे Job Safety Analysis का पहले पेज का Format देख रहें हैं, इसमे JSA की होने वाली डीटेल होती है -
  • JSA Date
  • JSA Reference No
  • Involved Department in JSA
  • Supervisor Name of the Task
  • Main Contractor Company
  • Work Specific Location
  • JSA Members Name
  • JSA Approval Signature

ये Job Safety Analysis का पहला पेज जॉब की जानकारी और अप्रूवल का होता है। अब नीचे इसका मेन दूसरा और बहुत ही महत्वपूर्ण पेज देखते हैं । 

How To Prepare JSA With A Format

जैसा के आप ऊपर फोटो मे देख रहें हैं ये अगला फॉर्मेट है जिसमे मेन Job Safety Analysis को बनाना है। ये एक सिम्पल फॉर्मैट को मैंने समझाने के लिए बनाया है, दूसरी कम्पनीज़ मे और विस्तार और डिटेल्स हो सकती है लेकिन बेसिक डिटेल्स वही एक ही रहेगा जो मैं बताऊँगा। 


How to fill Job Safety Analysis Form Step by Step

फार्म को कैसे भरना है हम उसको जानेंगे, ये हज़ार्डस की पहचान और रिस्क मैनिज्मन्ट का पार्ट है। आप जैसा के देख पा रहे होंगे इस JSA के फॉर्मेट मे पाँच कॉलम दिया हुआ है :-

  • Serial No :- सबसे पहले कॉलम मे पहले टास्क के हिसाब से आपको सीरीअल नंबर डाल देना है। 
  • Task Steps :- अगले कॉलम मे आपको टास्क स्टेप्स दिया हुआ है, आपको ये करना है के जॉब ऐक्टिविटी के हिसाब से आपको काम को स्टेप्स बाय स्टेप कर लेना है, आपको Work Method Statement इसमे काफी मदद करेगा वर्क मेथड स्टेटमेंट मे आपको काम के स्टेप्स के बारे मे आपको पता चल जाएगा उसी के हिसाब से आपको टास्क का स्टेप्स लिख देना है । 
  • Potential Hazards :- अब तीसरे कॉलम मे आपको दिए गए स्टेप्स के हिसाब से उस काम से होने वाले खतरों (Hazards) को पहचान कर उसमे लिखना है, आपको सोच कर सारे JSA मेम्बर्स के साथ डिस्कस करके सारे खतरों (Hazards) को आइडेनफाइ करके उसमे मेन्शन करना है । 
  • Control Measures :- उसके बाद चौथे कॉलम मे आपको उस पहचाने गए खतरों (Hazards) से होने वाले जोखिम (Risk) को खतम, कम करने या नियंत्रण (Control) करने के उपायों (Measures) को लिखना होगा। ध्यान रहे ये कंट्रोल मेझर प्रैक्टिकल होना चाहिए ताके इसे साइट पर अप्लाइ और इम्प्लमेन्ट किया जा सके।   
  • Action/Responsible Party :- अब सबसे आखिरी कॉलम मे आपको उस जिम्मेदार सेक्शन या डिपार्ट्मन्ट का नाम लिखना है जो लिखे और अप्रूव किए गए Control Measures को Implement करवाने की जिम्मेदारी रखता हो। आप चाहें तो किसी का डेज़िग्नैशन भी मेन्शन कर सकते हैं।

How To Prepare JSA With A Format

ऊपर फोटो मे जैसा आप देख रहे हैं, मैंने एक उदाहरण देकर बताया है के कैसे आपको फॉर्मैट को भरना चाहिए ये सिर्फ एक उदाहरण है आपको अपने जॉब स्टेप्स के हिसाब से Job Safety Analysis को बनाना चाहिए और उसको उस जॉब से जुड़े खतरों के हिसाब कंट्रोल लिखना चाहिए। आपको JSA मे कहीं और से कॉपी और पेस्ट करने से बचना चाहिए।  ध्यान रहे के JSA एक लीगल डॉक्युमेंट है और इससे साइट पर लोगों की सेफ़्टी सुनिश्चित होती है। Job Safety Analysis Kya hai? इसके बारे में आपको अपने भाषा यानि हिन्दी में अच्छी जानकारी मिली होगी। 

At the End

उम्मीद करता हूँ के आपको मेरा ये आर्टिकल  Job Safety Analysis Kya Hai? और JSA Format me Kaise banate hain से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा, और इतनी डिटेल्स मे ये इस तरह का पहला हिन्दी मे आर्टिकल है जिसमे JSA से जुड़ी इतनी सारी जानकारी है। आप चाहें तो मेरा इस टॉपिक पर यूट्यूब विडिओ भी मौजूद है आप उसे बेहतर समझ के लिए देख सकतें हैं।

Read, Also Related Topics:-

Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post