Safety Officer Interview कैसे Pass करें? पूरी जानकारी

Safety Officer Interview:- Safety Officer या HSE Officer की Job एक अनुशासित और सम्मानजनक जॉब है। और इसकी सैलरी भी अच्छी होती है। Safety Officer की जॉब पूरी दुनिया में उपलब्ध है जिसे हर इंडस्ट्री को जरूरत होती है ताकि सेफ़्टी से रिलेटेड मुद्दे को देखा जा सके और किसी भी प्रकार के अनहोनी Accidents को होने से रोकने के लिए Safety Officer प्रतिबद्ध हो। अगर आप भी Safety के फील्ड में अपना करिअर को बनाना चाहते हैं तो आज मैं आपको Safety Officer Interview कैसे दें? इसके बारे में बताने वाला हूँ।


Safety Officer Interview कैसे Pass करें

Safety Officer Interview कैसे Pass करें:- Safety Officer के जॉब के लिए Interiew कैसे देना चाहिए इसका स्टेप by स्टेप सही तरीका मैं आपको इस लेख में बताने वाला हूँ मेरे बताए गए Guidelines को फॉलो करके आप इंटरव्यू में आसानी से सिलेक्ट हो सकते हैं। दोस्तों! किसी भी Job के लिए इंटरव्यू देने से पहले कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता है। जैसे की Resume बनाना, जॉब सर्च करके अप्लाइ करना, और फिर कंपनी मे Resume शॉर्टलिस्ट होने के बाद इंटरव्यू के लिए खुद को तैयार करना।

Safety Officer Job Interview

Safety Officer Interview कैसे दें इससे पहले मैंने Safety Officer का Resume कैसे बनाना है इसके बारे में मैं एक डीटेल में आर्टिकल लिख चुका हूँ, आप चाहें तो उसे भी पढ़ सकते हैं।

आपने ऊपर का प्रोसेस पूरा कर लिया तो आपको इंटरव्यू के लिए किसी Particular डेट और समय पर बुलाया जाता है। Safety Officer के इंटरव्यू की बात करें तो इसमे दो प्रकार हो सकते हैं अगर ये India में किसी कंपनी के लिए है तो आपको वहाँ उस कंपनी में इंटरव्यू जाकर देना पड़ता है और अगर ये इंडिया से बाहर जैसे Gulf आदि दुसरें देशों के लिए है तो आपको किसी Consultancy के द्वारा Interview के लिए इन्वाइट किया जाता है जहां पर बाहर के कंपनी के Client के द्वारा इंटरव्यू कन्डक्ट किया जाता है। अब बात आती है की आप Safety Officer की जॉब के लिए इंटरव्यू कैसे दें ताकि आप सिलेक्ट हो सकें।

Carry Original Certificates

Safety Officer Interview का सबसे पहला स्टेप है की आप अपने साथ आपकी सभी Original Documents और Certificates को अपने साथ Carry करना न भूलें। अगर अब्रॉड का इंटरव्यू है तो Passport भी रखें। इंटरव्यू में इसे चेक करने के लिए मांगा जा सकता है। ध्यान रखें की अपने Documents को अच्छे से फाइल में रख कर जाएं ताकि ये आपके पास सेफ रहे और इसे खोने का खतरा न रहे।


Introduce Yourself

Safety Officer Interview में आपसे सबसे पहला और बहुत ही कॉमन सवाल पूछा जाता है की आप अपने बारे में बताइए (Introduce Yourself). इंटरव्यू में नर्वस होना आम सी बात है जिसका आभास Interviewer को भी होता है  इस नर्वस्नस को नॉर्मल करने और बातचीत स्टार्ट करने के लिए ये पूछा जाता है।

इसके जवाब में आपको अपनी Highest Academic Qualifications, टेक्निकल Qualifications, आपका वर्क इक्स्पीरीअन्स, इंडिया और अब्रॉड दोनों का, उसके बाद आपका achievements और Approvals आपको कहाँ कहाँ का मिला हुआ है, और आप Currently कहाँ और कौन से Post पर काम कर रहें हैं वो बताना जरूरी है। इसे इंग्लिश में बोलने की तैयारी कर के जाएं।

जब आप खुद को इन्ट्रोडूस करवा रहे होते हैं उसी दौरान Interviewer आपकी CV को चेक कर रहे होते हैं ताकि आपके इक्स्पीरीअन्स के हिसाब से वो आपसे सवाल कर सकें। अक्सर देखा जाता है की आपने जो सीवी मे अपनी जॉब डिस्क्रिप्शन लिखी होती है उससे मिलता जुलता Technical Question आपको आँकने के लिए किया जाता है।

बहुत सारे सेफ़्टी ऑफिसर कैनडिट की CV में मैंने देखा है के उसमे Safety Policy Preparation लिखा हुआ होता है जो सही में Safety Policy Implementation होना चाहिए सेफ़्टी ऑफिसर का काम साइट पर सेफ़्टी पॉलिसी को इम्प्लमेन्ट करवाना होता है पॉलिसी बनाना मैनिज्मन्ट का काम है। इसीलिए CV पर Job Description वही लिखें जो अपने किया हो जिसपर आपको कमांड हो।


Duties and Responsibilities 

Safety Officer Interview के Introduction के बाद आपसे जो अगला सवाल पूछा जा सकता है वो ये है की आपने जिस कंपनी में काम किया है वहाँ पर आपकी Duties और Responsibilities क्या थी? आप वहाँ क्या करते थे?

आपको इसका जवाब अपने पिछले Work Experience के हिसाब से देना है अगर आप एक Fresher हैं तो आप अपने Internship की जानकारी उन्हें दे सकते हैं। अपनी पिछली Duties को बताते समय ध्यान रखें की आप उसे इक्स्प्लैन कर सकें क्यूंकी हो सकता की Interviewer आपके बताए गए Duties में से किसी एक को चुन कर अगला सवाल पूछ लें।

जैसा के अगर आप ये बोलते हैं की आपकी Duties में ये शामिल है की आप Ensure करते थे की साइट पर Contractors या जो दूसरे लोग मौजूद हैं वो सभी Safety Rules को सही से फॉलो कर रहें हैं। तो इस जवाब पर Interviewer का Counter Question हो सकता है की उस कंपनी के Basic Safety Rules क्या थे?

तो इसका आपको जवाब आना चाहिए क्यूंकी आपने उस कंपनी में काम करके Safety Rules को फॉलो करवाया हैं। इसीलिए आप अपने Job Description को Interview से पहले एक बार जरुर Review कर लें।


Safety Officer Interview के Technical सवाल

अब बात करते हैं Safety Officer Interview के लिए पूछे जाने वाले Technical Questions की, देखो यार! Interviewer क्या पूछेगा ये किसी को पता नहीं होता। मैंने अनगिनत इंटरव्यू दिए हैं। 5 Countries घूम चुका हूँ 10 से ज्यादा Companies में काम कर चुका हूँ।

मैं अपने Experience से बता रहा हूँ। अगर Interviewer Safety Department से Belong करता है जैसे की Safety Manager हो या Safety Lead हो, तो फिर Interview के Questions थोड़े से Practical बेस से पूछा जाता है, कभी कभी आपको एक सिचूऐशन देकर Question किया जाता है। जिसमे आपका Presense Of Mind और Safety से रिलेटेड Problem Solving Skills को जांचा जाता हैं। अगर आपका बेसिक क्लेयर है तो आपको जवाब देने मे कोई Problem नहीं होगी।


ये भी पढ़ें -  10 Duties & Responsibilities of Safety Officer


Important Tips

Safety Officer Interview से जुड़ा हुआ अब कुछ Important Tips दे देता हूँ आपको- इंटरव्यू में जाने से पहले, आप सबसे पहले Hazard और Risk में जो Differentiation को क्लेयर करें बहुत से कैनडिट को ये क्लेयर नहीं होता। हज़ार्डस और रिस्क से रिलेटेड बहुत सारे सवाल पूछे जाते हैं।

How to give Safety Officer Job Interview

  • Hazard and Risk में अंतर को आसानी से समझने के लिए मेरे वेबसाईट पर लेख है, देख सकते हैं।
  • JSA और Risk Assessment कैसे बनाते हैं इसके स्टेप्स को सही से क्लेयर कर लें, कभी कभी इंटरव्यू में आपको किसी Particular activity बताकर JSA बनाने को भी बोला जा सकता है। JSA कैसे बनाते हैं इसपर भी आर्टिकल लिखा हुआ है चेक आउट कर सकते हैं।
  • अगर आपने पहले काही काम किया है तो आपसे एक और कॉमन सवाल पूछा जा सकता है की आप उस कंपनी में किसको रिपोर्ट करते थे? जैसे सेफ़्टी सूपर्वाइज़र, सेफ़्टी मैनेजर, प्रोजेक्ट मैनेजर आदि।
  • Fire Safety जैसे LEL और UEL, Flash Point, Chemical Safety में H2S, CSE Safety Precautions, Lifting Safety,  Scaffolding Safety जैसे Topics से अक्सर सेफ़्टी ऑफिसर इंटरव्यू में Question पूछा जाता है। इन सबके कान्सेप्ट को क्लेयर कर लें इन सभी टोपिक्स पर आपको मेरे वेबसाईट पर हिन्दी में लिखा मिल जाएगा।

इसके अलावा भी मैंने 50 से ज्यादा सेफ़्टी ऑफिसर के इंटरव्यू का इम्पॉर्टन्ट सवाल और जवाब का लेख मैंने लिखा हुआ है, पढ़ सकते हैं।

Safety Officer Interview में Interviewer आपकी Communication, Genuineness (इसका मतलब आपने जो अपने सीवी मे दर्शाया है वो सही है), Knowledge और Experience को देखते हैं। उसी के आधार पर आपकी सैलरी को भी डिसाइड किया जाता है।


Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post