Scaffolding Kya Hota Hai | Scaffolding Safety Precautions - पूरी जानकारी

Scaffolding Kya Hota Hai:- Scaffolding का उपयोग लगभग हर जगह पर किया जाता है। चाहे वो कन्स्ट्रक्शन साइट हो या मैन्ट्नन्स! Scaffolding के बिना ऊंचाई पर काम करना असंभव है इसीलिए साइट पर आप जगह जगह पर Scaffolding लगी हुई देखते हैं। 

Scaffolding किसी भी निर्माण या मरम्मत के कार्य में एक आवश्यक भूमिका निभाता है यह एक Tube और Fitting से बनाया गया एक Temporary Structure होता है जिसमें Workers और Materials को किसी ऊंची जगह पहुँच कर काम करने या रखने में सहायता प्रदान करता है।

Scaffolding Kya Hota Hai

इन Scaffolding Structures का निर्माण श्रमिकों और कुशल Scaffolders के द्वारा साइट के कई हिस्सों में आसानी से तैनात किया जा सकता है जहां इसकी जरूरत होती है। जैसे किसी नई बन रही बिल्डिंग या किसी इन्डस्ट्री के साइट में या ऐसी जगह जहां पर ऊंचाई में मरम्मत की जानी हो।


Scaffolding Kya Hota Hai?

Scaffolding Kya Hota Hai:- Scaffolding एक Temporary प्लेटफॉर्म होता है जिसे हम आम भाषा में मचान या भाढा भी कहते हैं, जिसे किसी Construction या Maintenance साइट पर ऊंचाई पर काम करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जिस प्रकार हम ऊंचाई पर पहुँचने के लिए सीढ़ी का इस्तेमाल करते हैं न, लेकिन सीढ़ी पर काम करना पूरी तरह से सेफ और Comfortable नहीं होता हैं और इस पर ज्यादा ऊंचाई पर नहीं पहुंचा जा सकता हैं। वही Scaffolding सेफ और आरामदायक होता है और इसे काफी ऊंचाई पर एक्सेस के लिए बनाया जा सकता हैं।

Scaffolding ऊंचाई पर काम करने वाले  को सुरक्षित और आत्मविश्वास से काम करने में सक्षम बनाता है। जब आप अपना काम कर रहे होते हैं, तो भवन और मरम्मत सामग्री के साथ-साथ आपकी और आपके कर्मचारियों की सहायता के लिए Scaffolding बनाए जाते हैं। एक Scaffolding बनाने के लिए फ्रेम और तख्तों को कप्लर्स के साथ जोड़ा जाता है। आपको जिस भी प्रकार का Platform चाहिए, उसके आधार पर कई अलग-अलग प्रकार के ढांचे तैयार किए जा सकते हैं।

आपने ऊपर समझ लिया होगा की Scaffolding Kya Hota Hai? अब आपको हम ये बताते हैं की Scaffolding कितने प्रकार के होते हैं। आइए नीचे देखते हैं।


ये भी पढ़ें-   Welding क्या होता है?  Welding के प्रकार और Hazards


Types of Scaffolding / प्रकार

उच्च निर्माण कार्य (Work at Height) के लिए Scaffolding का उपयोग करने का एक फायदा यह है कि उन्हें आपके Work के हिसाब से बनाया जा सकता है। एक Scaffolding को लगभग किसी भी वांछित आकार में डिजाइन किया जा सकता है यदि विनिर्देशों को समय से पहले प्रदान किया जाता है।

Scaffolding Kya Hota Hai इसके बारे में जानने के बाद इसके प्रकार को जान लेना जरूरी है। साइट पर बहुत प्रकार के Scaffolding का उपयोग किया जाता है। सबके उपयोग करने की अलग अलग वजह और काम की जरूरत को देख कर किया जाता है। नीचे दिए गए कुछ मुख्य Scaffolding के प्रकार बताए गए हैं और उसके प्रयोग को बताया गया है:-

Independent (Birdcage) Scaffolding

Independent Scaffolding kya hota hai

Independent Scaffolding में खंभों की समान दूरी वाली पंक्तियाँ होती हैं जो एक पक्षी के पिंजरे की तरह दिखने के लिए समानांतर रेखाओं में खड़ी होती हैं। उसके बाद, लकड़ी के मोटे तख्तों को उपकरण के खंभों के ऊपर पंक्तिबद्ध किया जाता है और क्लैंप द्वारा सुरक्षित किया जाता है। यह विशेष रूप से केवल एक स्तर पर उपयोग करने के लिए बनाया गया है।


Cantilever Scaffolding

Cantilever Scaffolding kya hota hai

कैंटिलीवर Scaffolding जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो इसे खड़ा करना आसान होता है और इस विशिष्ट प्रकार का उपयोग Structure से झुकाव (कोण बाहर) करने के लिए किया जाता है और अन्य Scaffolding के प्रकारों की तरह उपयोग नहीं किया जाता है जहां इसे Structure के किनारे रखा जाता है।


Suspended (Underhung) Scaffolding

Suspended Scaffolding आमतौर पर खिड़की के Painters या वाशर द्वारा उपयोग किया जाता है क्योंकि इसे भारी शुल्क वाली रस्सियों, वज़न और पुली की सहायता से निलंबित किया जा सकता है। यह एक संतुलित प्लेटफॉर्म (उठाए गए क्षेत्र) के नियमों पर काम करता है जो उस क्षेत्र के आधार पर ठीक से लिफ्ट और कम करता है जहां इसका उपयोग किया जाता है।

Suspended Scaffolding kya hota hai

इसका उपयोग किसी इंडस्ट्री में वहाँ पर किया जाता है जहां पर आम Structure वाले Scaffold का निर्माण करना मुश्किल होता है या उन्हें रखने के लिए बेस की जगह नहीं होती है। इसीलिए इसे हवा में लटके हुए किसी स्ट्रक्चर से कनेक्ट करके लटका कर बनाया जाता है।


Mobile Scaffolding

जैसा की आप नाम से समझ गए होंगे ये Scaffolding को कहीं भी मूव किया जा सकता है। Mobile Scaffolding की संरचनाएं पहियों या कैस्टर से सुसज्जित एक प्रकार का समर्थित Scaffolding हैं। मोबाइल मचान के प्रमुख उपयोगों में ऐसे काम शामिल हैं जहां Workers को बार-बार स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है और उनके काम अलग अलग जगहों में बटे होते हैं। उनकी समायोज्य प्रकृति, ले जाने में आसानी और हल्के वजन की संरचना उन्हें काम में तेजी लाने में मदद करती है।

Mobile Scaffolding kya hota hai

Mobile Scaffolding बड़े घरों और संरचनाओं को पेंट करने, पलस्तर, टाइलिंग, आपातकालीन मरम्मत, हार्नेस का उपयोग करके नाट्य प्रदर्शन, विमान के लिए मोबाइल सीढ़ी, फाउंड्री कार्य, रेलवे स्टेशन की मरम्मत, और निश्चित रूप से, सामान्य निर्माण स्थलों के लिए उपयुक्त होता है।


ये भी पढ़ें-  Crane क्या होता है? Crane के कितने प्रकार हैं और Safety Precautions क्या है?


Scaffolding Safety (Hazards and Precautions)

Scaffolding Kya Hota Hai और Types of Scaffolding के बारे में आपने जान लिया। लेकिन Construction में काम करने वाले बहुत से लोग Scaffolding और उनके हिस्सों से उत्पन्न खतरों से अवगत हैं। चूंकि लगभग 20% घातक Falls में Scaffolding शामिल होते हैं, अब मैं आपको Scaffolding Hazards और इसके Precautions के बारे में बताता हूँ।

यह Workers को उन सुरक्षा प्रक्रियाओं के बारे में जानने में मदद करता है जो इन निर्माण के चारों ओर घूमते हैं। यदि कोई Employer उचित प्रक्रिया या Training नहीं देता है तो दुर्घटना हो सकती है और एक कर्मचारी या अधिक कर्मचारियों को नुकसान पहुँच सकता है।

Construction, Maintenence और Scaffolding पर काम करने से जुड़े सबसे संभावित खतरों को ध्यान में रखते हुए, नीचे लिखे सामान्य मुद्दे के खतरे देखे गए हैं:-


Scaffolding Hazards

  • बिना Scaffolding Tag देखे हुए या Validity चेक किए बिना Scaffolding का इस्तेमाल करना।
  • जहां जरूरत हो वहाँ पर Full Body Harness न लगाना।

  • मौसम का खराब होना और तेज हवा में Scaffolding का इस्तेमाल करना। 

  • उचित Communication और मानक आवश्यकता को पूरा किए बिना Scaffolding से बोर्डों या कॉमपोनेन्टस को हटाना।
  • प्लेटफ़ॉर्म स्तरों से Handrail और Toe board को बिना अनुमति और बिना अनुभवी Scaffolders के हटा देना।
  • Scaffolding में मजबूती के लिए लगे हुए Bracing को निकाल देना।
  • सीढ़ी को उनके इच्छित स्थानों से दूर ले जाना
  • और Materials को ठीक से arrange न करना।

यदि कोई Workers या Company, Scaffolding से संबंधित दुर्घटना में शामिल होने की संभावना को कम करना चाहता है, तो उसे Scaffolding के उपयोग से पहले और उसके दौरान कुछ Safety procedure का पालन करना चाहिए। यहां कुछ चीजें दी गई हैं जो मचान के साथ काम करते समय आपको और अन्य कर्मचारियों को सुरक्षित रख सकती हैं:-


Scaffolding Safety Precautions

-सुनिश्चित करें कि Scaffolding का निर्माण किसी योग्य व्यक्ति यानि Trained Scaffolders के द्वारा किया गया है।

- सुनिक्षित करें की Scaffolding के उपयोग से पहले इसके Inspection Tag की Competent Person के द्वारा जांच की गई है और ये उपयोग के लिए तैयार है।

-सुनिश्चित करें कि इसपर रखने वाला समान और वर्कर्स को बनाए गए लिमिट के अनुसार ही लोड दिया जाय। ध्यान रखें की यह बड़ी मात्रा में वजन का सामना कर सकता है।

-सुनिश्चित करें कि प्रत्येक उपयोग से पहले इसका ठीक से निरीक्षण (Inspection) किया गया है। (इसके Tag को सही से चेक करें और सुनिक्षित करें की इसकी Validity Expired न हुआ हो)

- जहां जरूरत हो वहाँ पर Full Body Harness का उपयोग करें और इसे किसी मजबूत Anchorage Point से 100% Tie off करें।

- Scaffolding को बिजली लाइनों और अन्य विद्युत स्रोतों से दूर रहना सुनिश्चित करें।

-सुनिश्चित करें कि गंभीर तापमान या मौसम के तहत कोई भी काम न करें। (जैसे ज्यादा हवा और बारिश न हो)

-सुनिश्चित करें कि Scaffolding हर समय समतल है और उसके बेस में और सीढ़ियों के पास कोई प्रकार का अवरोध न हो।

- गर्मी में या ज्यादा धूप में काम करते समय हाइड्रेटेड रहें और अच्छी तरह से आराम करना सुनिश्चित करें। (क्यूंकी Dehydrated होने से आप चक्कर खाकर ऊंचाई से गिर सकते हैं)

- सुनिश्चित करें कि केवल रेलिंग वाले (जिसके चारों तरफ Guardrail aur Toe board लगा हो) Scaffolding का उपयोग करें।

-सुनिश्चित करें कि आप Scaffolding और Work at Height पर काम करने के लिए ठीक से प्रशिक्षित (Trained) हैं।


ये भी पढ़ें-   All Safety Inspection Checklist (Download and Use)


Conclusion and Suggestions

इस आर्टिकल में आपने Scaffolding Kya Hota Hai? Types of Scaffolding और Scaffolding Safety के बारे में डीटेल से हिन्दी में जाना। अगर आप एक Employer हो तो आपको एक सही Trained Scaffolders से इसे बनवाना चाहिए सही समान का उपयोग करवाना चाहिए और इसे समय समय पर और जरूरत के अनुसार Scaffolding का Inspection करवाना चाहिए ताकि इसपर काम कर रहे लोगों की Safety सुनिक्षित की जा सके।

अगर आप एक Employee है यानि एक Worker हैं और आपको Scaffolding पर काम करना है तो ऊपर दिए गए Precautions को ओलो करें। ध्यान रखें की Scaffolding को सही से Inspect किया गया है, टैग अवश्य चेक करें और जहां जरूरत हो वहाँ पर Safety Harness का उपयोग जरूर करें।

आपको ये ज्ञानवर्धक लेख Scaffolding Kya Hota Hai कैसा लगा हमें कमेन्ट करके जरुर बताएं। और सेफ रहें सुरक्षित रहें। 


Also Read,



Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post