NEBOSH History | NEBOSH की पूरी जानकारी

NEBOSH History:- NEBOSH के बारे में तो आपने जरूर सुन रखा होगा लेकिन क्या आप इसके इतिहास के बारे में जानते हैं की ये कब कैसे और कहाँ से शुरू किया गया? अगर नहीं तो आज इस लेख में मैं आपको NEBOSH History के बारे में बताएंगे ताकि अगर आपसे कोई इसके बारे में पूछे की आप एक NEBOSH होल्डर होकर इसके बारे में जानकारी क्यूँ नहीं रखते तो आप उन्हें बिना समय गवाये बता सके।

वास्तव में NEBOSH Health & Safety में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त योग्यता है, इसलिए यदि आपका कोई मित्र कहता है कि उनके पास NEBOSH है, तो आपको उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके Syllabus को Health & Safety Professionals के इच्छुक लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

NEBOSH History in Hindi

NEBOSH द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम और मूल्यांकन विधियों के आधार पर किया जाता है। दुनिया भर के 90 से अधिक देशों में ऐसे केंद्र हैं जो NEBOSH पाठ्यक्रम और NEBOSH प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

NEBOSH द्वारा प्रदान किए गए Certificates को कुछ शीर्ष संस्थानों जैसे पर्यावरण प्रबंधन और मूल्यांकन संस्थान (आमतौर पर IEMA के रूप में जाना जाता है), व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य संस्थान (आमतौर पर IOSH के रूप में जाना जाता है), और सबसे महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय जोखिम संस्थान और सुरक्षा प्रबंधन (आमतौर पर IIRSM के रूप में जाना जाता है) द्वारा मान्यता प्राप्त है।


ये भी पढ़ें-   NEBOSH IGC का Exam को घर बैठे कैसे लिखें और पास करें। 


NEBOSH History (History of NEBOSH)

अब NEBOSH History को जान लेते हैं:- NEBOSH का अर्थ "National Examination board in Occupational safety and health" है। 1979 के वर्ष में स्थापित, NEBOSH मुख्य रूप से यूनाइटेड किंगडम (UK) का एक परीक्षा बोर्ड है जो Safety and Health, Environmental Issues के साथ-साथ Risk Management जैसे विषयों में Certified Course प्रदान करने से संबंधित है।

जैसा कि NEBOSH History के बारे में बताया गया की NEBOSH, 1979 के वर्ष में अस्तित्व में आया और तब इसे National Examination Board के नाम से जाना जाने लगा। बाद में 1980 के वर्ष में, संस्थान का नाम बदलकर National Board of Examination in Occupational Safety and Health. उस समय NEBOSH के तत्कालीन निदेशक, Mr. Robert Booth थे।

संस्थान ब्रिटेन में एक ऐसा संस्थान बन गया, जिसने एक अच्छी नौकरी चाहने वाले हजारों लोगों को कई मात्रा में डिग्री और प्रमाण पत्र (Certificates) प्रदान किए, और इसने नियोक्ताओं (Recruiters) को सही नौकरी के लिए सही व्यक्ति खोजने का अवसर भी दिया। प्रमाण पत्र अत्यधिक मूल्य का था और 30 से अधिक संगठनों ने NEBOSH की देखरेख में काम किया, और उन्होंने सभी आवश्यक प्रमाण पत्र प्रदान किए, जिसमें Fire Safety Management, Health & Safety Management आदि शामिल थे।

1991 के वर्ष में, कंपनी को लिमिटेड कंपनी के नाम से जाना जाने लगा और बाद में 1992 में, कंपनी को एक Charity Organization के रूप में भी घोषित किया गया। 2000 के वर्ष में, NEBOSH को QAC संस्थान द्वारा मान्यता दी गई थी और उसके तुरंत बाद 2001 में, कंपनी ने अपना पोस्ट नॉमिनल Certificate प्रदान करना शुरू कर दिया।

NEBOSH ने 1980 के वर्ष से ही, साधारण स्तर और उच्च स्तर के प्रमाण पत्र प्रदान करने के साथ, उन लोगों के लिए कई डिप्लोमा प्रमाण पत्र (Diploma Certificates) भी पेश किए, जो नौकरी खोजने की जल्दी में हैं या जो पहले से ही कुछ नौकरी कर रहे हैं, लेकिन चाहते हैं के अपनी योग्यता और लेवल को बढ़ाएं। आज, NEBOSH दुनिया भर के 90 से अधिक देशों में काम कर रहा है और कई वर्ष में, कंपनी ने और कई कोर्स को लॉन्च किया और लोगों में Health & Safety की योग्यता बढ़ाई और उन्हें Certificate प्रदान किया है।

NEBOSH के Certificates को आज दुनिया भर के Recruiters और Companies मान्यता देते हैं। इसके कोर्स को करने वालों में Health & Safety के बारे में काफी ज्ञान हो जाता है इसका कान्सेप्ट ही इन क्लेयर होता है और नेबॉश के Exam जैसे IGC, IDIP पूरी दुनिया भर में मशहूर हैं और इन्हे पास करना काफी मुश्किल होता है। NEBOSH ने दुनिया भर में लोगों के जीवन में सुधार लाने और खराब सुरक्षा के कारण होने वाली चोटों की संख्या को कम करके Organizations पर Medical Cost को कम करने का प्रभाव डाला है।

NEBOSH History को आपने ऊपर जान लिया होगा अब आपको हम NEBOSH के द्वारा होने वाले कोर्स के ऊपर नजर डाल लेते हैं ताकि आपको इसके बारे में आइडीया मिल सके।


ये भी पढ़ें-   NEBOSH करके Job कैसे पाएं,  पूरा तरीका 


Courses of NEBOSH / कोर्स के प्रकार

NEBOSH History को जानने के बाद नीचे आपको NEBOSH के द्वारा होने वाले कोर्स के बारे में बताया गया है। सभी Certificate Course की Training के बाद NEBOSH बोर्ड की परीक्षाएं होती हैं और इन परीक्षा पत्रों की जांच बाहरी परीक्षकों द्वारा की जाती है, जिन्हें स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन के क्षेत्र में उच्च स्तर का अनुभव होता है।

National Examination in Occupational Safety and Health में मुख्य रूप से दो प्रकार के पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है:- Common Certificate Courses and Diploma Courses.

विभिन्न NEBOSH प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम इस प्रकार हैं: -

  • National/International General Certificate (IGC) in Occupational Health and Safety
  • National Certificate in Construction Health and Safety
  • National Certificate in Fire Safety and Risk Management
  • International General Certificate in Occupational Safety and Health
  • National Certificate in Environmental Management
  • National Certificate in the Management of Health and Well-being at Work
  • International Certificate in Construction Health and Safety
  • International Technical Certificate in Oil and Gas Operational Safety

National और International में बस इतना अंतर है की जिस कोर्स को UK के अंदर किया जाता है वो National Course होते हैं और जिसे UK के बाहर किए जाने वाले कोर्स को International Course कहा जाता है।

NEBOSH प्रमाणपत्र की तरह, ऐसे डिप्लोमा हैं जो Training और Exam पास कर पूरा करने वाले को दिए जाते हैं। इनमें से कुछ डिप्लोमा में National Diploma in Occupational Health and Safety, International Diploma in Occupational Health and Safety, Diploma in Environmental Management जैसे कुछ नाम शामिल हैं और ये काफी वैल्यूबल हैं।

NEBOSH-History

यदि आप कभी भी ऐसा एक डिप्लोमा को करते हैं, तो आपको चमत्कार देखने का मौका मिलेगा जो आपकी नौकरी की संभावनाओं को पैदा कर सकता है। बहुत से लोग मानते हैं, यह प्राथमिक कारकों में से एक है, जिसके कारण डिप्लोमा चाहने वालों के लिए एक मार्ग प्रशस्त हुआ है। इसके अलावा, इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने से आप में आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

ऐसे कई लोग हैं जो NEBOSH को इन परीक्षाओं को आयोजित करने वाली संस्था के रूप में गलत समझते हैं। जबकि सच्चाई यह है कि यह एक नोडल एजेंसी है, जो एक नियामक संस्था की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए, यह कभी भी इन परीक्षाओं को स्वयं आयोजित नहीं करता है।

यह केवल विभिन्न एजेंसियों, संस्थानों (Institutes), संगठनों आदि को मान्यता देता है जो वास्तव में इस नोडल एजेंसी के सख्त Supervision के तहत इन परीक्षाओं (Distance Learning) को आयोजित करते हैं। बेशक, इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए एक निश्चित प्रक्रिया के नियम है, NEBOSH खुद ही इन निश्चित दिशा-निर्देशों को निर्धारित करता है, विभिन्न पाठ्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करता है और इनका मूल्यांकन (Evaluation) करवाता है और सफल Candidate को Certificate प्रदान करता है।

NEBOSH History, इसके Course और NEBOSH कैसे काम करता है इसके बारे में जानने के बाद आपको इसकी गहन मालूमात हो गई होगी। भारत में NEBOSH IGC और IDIP यानि Diploma को काफी लोग करते हैं और ये काफी पोपुलर कोर्स है उनके लिए जो अपना करिअर Health & Safety में बनाना चाहते हैं। आपको इन कोर्स को कैसे पास करना है उसके बारे में मैं काफी इससे रिलेटेड लेख लिख चुका हूँ आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Also, Read Related Topics:-


Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post