NEBOSH करके Job कैसे पाएं - NEBOSH Jobs

NEBOSH Jobs:- आजकल किसी Construction या दूसरे किसी भी Industry में जॉब करने वाले लोगों ने NEBOSH के बारे में जरूर सुन रखा होगा। NEBOSH की Training आमतौर पर एक Accredited संस्थान द्वारा प्रदान किया जाता है जो काम पर Health & Safety के प्रमुख बिंदुओं में जानकार बनने के लिए Workers को Training देने में विशेषज्ञ होता है।

सीधे शब्दों में कहें, NEBOSH (National Examination Board in Occupational Safety and Health) के लिए एक संक्षिप्त शब्द है, एक बोर्ड जो 1979 में आया था। यह एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त और सम्मानित पाठ्यक्रम है जिसे मान्यता प्राप्त संस्थानों के द्वारा दुनिया भर में पढ़ाया जाता है।

NEBOSH Jobs

हाई प्रोफाइल फर्में और कंपनी अपने कर्मचारियों को नेबॉश करवाकर प्रशिक्षित करती हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे Health & Safety के संबंध में नियमों और विनियमों की बताई गई गाइड लाइन के भीतर काम कर रहे हैं। एक बार श्रमिकों ने पाठ्यक्रम पास कर लिया, तो वे पूरी तरह से प्रमाणित हो जाएंगे और उन्हें पास होने के बाद NEBOSH की तरफ से Certificate को दिया जाता है।


ये भी पढ़ें-   NEBOSH IGC Old Vs New Syllabus पूरी जानकारी 


NEBOSH कैसे करें?

NEBOSH एक संक्षिप्त शब्द है जिसका उपयोग व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड के रूप में भी जाना जाता है। भले ही इन्हें UK में विकसित किया गया था, लेकिन इन्हें दुनिया भर के 90 से अधिक देशों (Country) में उपलब्ध है। इन पाठ्यक्रमों में Safety Training शामिल है जिसे विभिन्न देशों द्वारा स्वीकार किया जाता है। एक बार पाठ्यक्रम पूरा हो जाने के बाद, छात्रों को Certification Exam देने का अवसर दिया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद, उन्हें एक Certificate प्रदान किया जाता है जो उन्हें Health & Safety के क्षेत्रों में काम के लिए पर्याप्त रूप से Trained माना जाता है।

बहुत सारी टॉप लेवेल की कम्पनियाँ अपने जरुरतमन्द स्टाफ को NEBOSH की Training खुद ही करवाती हैं NEBOSH के कोर्स का अलग अलग लेवल होता है जैसे Level 2, 3 और Level 6 आदि। बहुत सारी कंपनी अपने Supervisors और Managers को इस प्रकार का कोर्स करवाती हैं ताकि उन्हें साइट पर हेल्थ और सेफ़्टी के बारे में पूरी जानकारी हो सके और वो सेफ़्टी के इंटरनेशनल मानकों को पूरा कर सकें।

NEBOSH की ट्रैनिंग और Certification लेने के बाद होल्डर को Health & Safety में काफी जानकारी हो जाती है। और साइट पर Health, Safety & Environment से जुड़े मुद्दे को हल करने में काफी आसानी हो जाती है। इसके लेवल 3 या लेवल 6 के कोर्स करने के बाद आप एक Safety Professional के रूप में भी करिअर बना सकते हैं और NEBOSH Jobs को हासिल कर सकते हैं।

NEBOSH के कोर्स करने के लिए आप India या किसी भी देश जहां आप रहते हों के NEBOSH Accredited Institute से Registration करवा सकते हैं। आपको वहाँ पर बताए गए Fees को भरना होगा और कुछ दिन की ट्रैनिंग के बाद आपको परीक्षा को देना होगा। सब कोर्स की फीस और समय अलग अलग होता है। Safety Professional में करिअर के लिए सबसे प्रचलित कोर्स IGC है, इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरा इससे जुड़ा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।


NEBOSH Jobs कैसे पाएं?

NEBOSH Jobs कैसे पाएं? इसके सवाल का जवाब आपको तभी मिल पाएगा जब आप ये कन्फर्म करेंगे की आपने NEBOSH Jobs के लिए कौनसा कोर्स किया है? आजकल सभी लोग Health & Safety में Career बनाने के लिए इसके कोर्स को करते हैं और ये एक अच्छा और Stable करिअर प्रदान करता है। Health & Safety में करिअर बनाने के लिए आपको NEBOSH के कम से कम Level-3 का कोर्स करना चाहिए जिसे आजकल NEBOSH IGC कहते हैं। इसे कम्प्लीट करने के बाद आपको Gulf और दूसरे देशों में Entry Level की जॉब Health & Safety में मिल जाती है।

NEBOSH IGC का कोर्स करने के बाद आप एक Safety Officer, Safety Supervisor, Safety Coordinator आदि की पोस्ट के लिए अप्लाइ कर सकते हैं। आपको खासकर गल्फ देशों में नौकरी मिल जाती है। आपको Assignment Abroad Times के वेकन्सी पेपर से इससे रिलेटेड NEBOSH Jobs को ढूंढ कर अनलाइन ईमेल के द्वारा अप्लाइ कर सकते हैं।

NEBOSH Jobs onilne

एक नई नौकरी की तलाश करने वाले व्यक्ति और यहां तक कि जो पहले से कार्यरत हैं, वे कई NEBOSH पाठ्यक्रमों में से एक से प्रमाणित होने से लाभ उठा सकते हैं जो कि पेश किए जाते हैं। जबकि रोजगार के कई स्थान अपने वर्तमान कर्मचारियों को मुफ्त Training प्रदान करते हैं, वास्तव में आपकी पसंद की कंपनी के साथ एक पद प्राप्त करने से पहले अपना प्रमाणपत्र प्राप्त करने की पहल करके खुद को एक अधिक जिम्मेदार टीम के सदस्य के रूप में जोड़ने की अनुमति देने में कुछ भी गलत नहीं है।

एक बार जब आप अपना प्रमाणपत्र अर्जित कर लेते हैं, तो यह आपके साथ कहीं भी काम कर सकता है, भले ही आप किसी दूसरे देश में चले जाएं। यह तब तक सत्य है जब तक उस देश के नियमों ने NEBOSH Certificate को मान्यता दी है। जैसा कि आप देख सकते हैं, कम से कम 90 देश पहले ही ऐसा कर चुके हैं।

यदि आप अपना Certificate खो देते हैं या इसे नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तब भी यह अनलाइन प्रशिक्षण को संचालित करने वाली एजेंसी के रिकॉर्ड में रहेगा। इस स्थिति में एक नियोक्ता को बस इतना करना होगा कि वह इस शासी निकाय को कॉल करे और पुष्टि या एक प्रति भेजने का अनुरोध कर सकते हैं और इसे आराम से Verify भी कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें -   How to Write NEBOSH IG1 Open Book Exam Answer

Conclusion & Suggestions

NEBOSH Jobs कैसे पाए इसके बारे में मैंने आपको बताया दिया है, आप ये भी जान गए होंगे की NEBOSH Jobs को पाने के लिए आपको कौन से कोर्स को करना सही रहेगा। हमारे वेबसाईट पर NEBOSH IGC को कैसे Pass करें इसके बारे में भी विस्तार से समझाया गया है। आप इसे भी पढ़ सकते हैं। सभी का लिंक नीचे दिया हुआ है।

Also, Read Related Topics:-



Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post