Crane Kya Hai | Crane Safety की पूरी जानकारी

Crane Kya Hai:- हम कह सकते हैं की Crane शायद परिवहन और Construction की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक है। Crane को दुनिया से परिचित कराने का श्रेय प्राचीन यूनानियों को जाता है जिन्होंने तब इन Crane को भार उठाने के कार्य में लगाने के लिए जानवरों की शक्ति का उपयोग किया था। बेशक, हम तब से एक लंबा सफर तय कर चुके हैं और आजकल अधिकांश क्रेन में Hydraulic System, Internal Combustion Engine और Motor का उपयोग किया जाता है। 

अपने आकार से लगभग दस गुना से भी अधिक वस्तुओं को आसानी से ढोने और कम करने में सक्षम बनाने के लिए, Crane को लगभग हर क्षेत्र में उपयोग में लाया गया है। जमीन पर हो या पानी पर, क्रेन के उपयोग के बिना कई महत्वपूर्ण गतिविधियों को अंजाम देना असंभव है। इस आर्टिकल में हम Crane Kya Hai, Types of Crane और Crane Safety के बारे में विस्तार से जानेंगे। साथ साथ हम इसके Crane Inspection Checklist Format को भी जानेंगे।


Crane Kya Hai?

एक Crane, जो एक Derrick या Tower से सुसज्जित होता है, का उपयोग पुल्ली और केबल के उपयोग से किसी भारी समान को कम करने और उठाने के लिए किया जाता है। भारी उपकरण निर्माता और Construction Industry अपनी प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों में Crane का उपयोग करते हैं।

Crane Kya hai

क्रेन आमतौर पर उन कंपनियों में उपयोग की जाती है जहां भारी उपकरण बनाए जाते हैं या निर्माण उद्योगों में बहुत सारे उपकरण को आपस में जोड़ने के लिए उठाने के काम आते है। यह Crane या तो एक उद्देश्य से निर्मित वाहन पर लगाया जाता है या जमीन पर लगाया जाता है। उनके कार्यों और संरचना के आधार पर, इस क्रेन को डेरिक या टॉवर में विभाजित किया गया है। Crane किसी भारी समान को उठाने के लिए पुली और केबल से लैस होता है जिसे किसी भी भारी वस्तु या उपकरण को एक Sling के सहारे Crane के हुक में लगा कर उठाया जाता है।  

Crane को Control का संचालन करने वाले व्यक्ति जिसे Crane Operator कहा जाता है, और जमीन में काम करने वालों जिसे Rigger या Signal Man कहा जाता है, के बीच एक मानकीकृत हाथ संकेत (Hand Signal) का उपयोग किया जाता है ताकि Crane Operator को सही से उठाने के बारे में रास्ता दिखाया जा सके। बड़े प्रतिष्ठान इस उद्देश्य के लिए रेडियो संचार का उपयोग भी करते हैं।

क्रेन के अनुभवी चालक दल द्वारा ऐसे Signals का उपयोग करके भार को बड़ी सटीकता के साथ उठा कर रखा जा सकता है। जब अधिक भारी भार उठाने या लोड उठाने की बात आती है, तो अलग-अलग वजन, आकार और उठाने की क्षमता (SWL) के हिसाब से विभिन्न मोबाइल या स्थिर क्रेन होते हैं।

काम से मेल खाने के लिए सही प्रकार की Crane चुनने की प्रक्रिया में, भार को उठाने के लिए Radius और Crane की Capacity दोनों पर विचार करना आवश्यक है Safety के दृष्टिकोण से और भी बहुत सारी चीजों को देखना जरूरी है इसके बारे में हम नीचे Crane Safety के सेक्शन में बात करेंगे। Crane Kya Hai इसे समझने के बाद अब सबसे पहले Crane के Types को जानना जरूरी है, यहाँ Construction और अन्य Industry में उपयोग की जाने वाली सबसे आम Cranes हैं:-

 

Types of Crane / क्रेन के प्रकार

Crane Kya Hai इसे आप ऊपर आसानी से समझ गए होंगे, अब आपको नीचे कुछ ज्यादातर अलग अलग Industries और Construction Site पर उपयोग होने वाले Cranes के बारे में बताया गया है जिसके बारे में नीचे आपको विस्तार से बताया जायेगा।


1. Mobile Crane

Mobile Crane ट्रक Mounted या पहिया आधारित होता है और भारी भार को संभालने और उठाने के लिए उपयोग की जाने वाली मशीनरी का सबसे लोकप्रिय होता है। वे पाइपलाइनों, इमारतों, पुलों, या राजमार्गों के रखरखाव से संबंधित परियोजनाओं सहित विभिन्न Construction Project पर एक आम तौर पर देखा जा सकता हैं।

Mobile crane safety

अधिकांश मोबाइल क्रेन में 3 से 100 टन के Range में उठाने की क्षमता होती है और जब Boom पूरी तरह से बढ़ाया जाता है तो 450 फीट ये उससे अधिक तक की ऊंचाई पर खड़ा किया जा सकता है। Mobile Crane व्हील-माउंटेड, ट्रक-माउंटेड या क्रॉलर-माउंटेड हो सकते हैं।

मोबाइल क्रेन आम तौर पर एक उछाल का संचालन करते हैं जिसके अंत में Cable और Sheave द्वारा एक हुक लटकता है। इलेक्ट्रिक मोटर, Internal Combustion Engine (आईसी) सभी का उपयोग किया जाता है। Mobile Crane बहुत ही उपयोगी हैं और ये कहीं भी आसानी से ले जाए जा सकते हैं और ये इंडस्ट्री में सबसे अधिक उपयोग होने वाला Crane है।


2. Tower Crane

कोई भी बड़ी Construction Project बड़े उपकरण, स्टील, कंक्रीट, या अन्य भारी सामग्री को उठाने में मदद करने के लिए Tower Crane पर निर्भर करती है। इस प्रकार की क्रेन को अपने बड़े आकार के कारण साइट पर आसानी से इकट्ठा और Dismantle किया जाता है, जिसके पार्ट्स कई फीट ऊंचाई पर खड़े हो सकते हैं। उठाने की क्षमता Crane की Capacity और Radius पर निर्भर करती है।

Tower crane kya hai

Tower Crane बहुमुखी प्रतिभा और उपयोगिता के मामले में किसी भी अन्य क्रेन से आगे निकल जाती है। यह किसी भी सिविल इंजीनियरिंग कार्य के लिए सटीक उठाने की तकनीक के साथ आता है। इसलिए आप टावर क्रेन को लगभग हर Construction Sites पर देखते हैं। इन अत्यधिक उपयोगी क्रेनों ने आवासीय भवनों के निर्माण और दुनिया भर में बड़े पैमाने पर औद्योगिक परियोजनाओं दोनों में अपनी योग्यता साबित की है। यह बहुमुखी उपकरण हवा में सैकड़ों फीट ऊपर उठता है और उतनी ही दूर तक पहुंच सकता है।

Tower Crane उच्च उपयोगिता वाले उपकरण का उपयोग स्टील, कंक्रीट, एसिटिलीन टॉर्च और जनरेटर जैसे बड़े उपकरण और अन्य निर्माण सामग्री की एक विस्तृत विविधता को उठाने के लिए किया जाता है।


3. Marine Crane

Marine Crane को विशेष रूप से समुद्र के जहाज से जोड़ने या तट रेखा के बहुत करीब स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नाव से जुड़ी क्रेन का उपयोग भारी भार उठाने और उन्हें किनारे पर या पानी में किसी अन्य स्थान पर रखने के लिए किया जाता है।

Marine crane kya hai

Marine Crane कई अलग-अलग आकारों और किस्मों में आते हैं, Jibs Choice, जैसे Telescopic , Stiff boom , या Foldable Knuckle Boom शामिल हैं।

डेक पर क्रेन आम तौर पर 10 से 15 टन के कामकाजी भार के साथ काम करते हैं, हालांकि कुछ बड़े होते हैं जो 40 से 100 टन तक आसानी से उठा सकते हैं। इनका उपयोग तेजी से कार्गो लोडिंग और अनलोडिंग के लिए किया जा सकता है। बड़े रिग में सेंटर लाइन पर दो या तीन क्रेन तक स्थापित हो सकते हैं। इन्हें 360 डिग्री पहुंच देने के लिए टर्नटेबल प्लेटफॉर्म पर रखा जाता है।

Operation यानि काम के हिसाब के आधार पर विभिन्न प्रकार की क्रेनें बनाई जाती हैं, उदाहरण के लिए सामान्य उठाने के लिए एक हुक क्रेन और बल्क कार्गो के लिए, अन्य विकल्पों में ट्रिपल क्रोम रॉड, स्टेनलेस रॉड, पेंट विकल्प आदि शामिल हैं। इन Marine Crane को संचालित करने के लिए सही से सिग्नल और Crane Operator और Rigger के बीच अच्छे संचार की आवश्यकता होती है।


4. Gantry Crane (Overhead Crane)

Gantry Crane या Overhead Crane स्टॉक यार्ड में भारी सामग्री या उपकरण को स्थानांतरित करने के लिए अधिक उपयोग में लाया जाता है। इस प्रकार की क्रेन दो ए-फ्रेम से जुड़ी होती है और इसके Top horizontal rail में आगे और पीछे चलती है। Lifting Capacity गैन्ट्री क्रेन के आकार के साथ भिन्न होती है जिसमें छोटे मॉडल 10 टन और बड़े मॉडल 100 टन तक उठाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।

Overhead crane kya hai

Overhead/Gantry Crane एक Bridge type Structure साथ अपना भार वहन करता है जो एक इमारत या वर्क्शाप की दीवारों से जुड़ा हुआ होता है और इसे नीचे एक कन्ट्रोलर के द्वारा ऑपरैट किया जाता है। 

ये Crane या तो Adjustable ऊंचाई या निश्चित ऊंचाई की हो सकती है, और आमतौर पर स्टील या एल्यूमीनियम से बना होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्रेन का उपयोग किस अनुप्रयोग के लिए किया जाएगा। जिस तरह से Gantry Crane को डिज़ाइन किया गया है वह दो Upright Beam और फिर एक Cross Beam के साथ है। क्रेन के दो पैर होते हैं जिन्हें ए-फ्रेम डिज़ाइन में आकार दिया जाता है और इसे पोर्टेबल और चलने योग्य बनाने के लिए नीचे पहियों के साथ बनाया जाता है।

आमतौर पर, अपने सबसे छोटे संस्करण में एक Gantry Crane का उपयोग बड़े भागों, कंटेनरों और मोल्डों को किसी विशेष स्थान से या असेंबली या वर्क स्टेशनों के बीच ले जाने के लिए निर्माण कार्य में किया जाता है। एक गोदाम की स्थापना में, गैन्ट्री क्रेन का उपयोग कार्य क्षेत्र के भीतर दूरियों के लिए भारी सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।


ये भी पढ़ें-   Crane Operator कैसे बनें? पूरी जानकारी


Crane Safety Precautions कैसे करें?

Crane Kya Hai? इसे आपने समझ लिया होगा अब आपको Crane Safety के बारे में जाने की जरूरत है। जैसा के आप जानते हैं की Crane कार्यस्थल में बेशक रूप से काफी सहायक हैं और वे भारी मात्रा में वजन उठा सकते हैं और काम को तेज और अधिक कुशल बना सकते हैं। हालांकि, अपनी विशाल शक्ति के कारण वे बेहद खतरनाक भी हैं।

अगर किसी कारणवश यदि कोई भार (Suspended Load) गिरता है तो उसे रोकने का कोई उपाय नहीं है उस समय Workers को बाहर निकलने के लिए चेतावनी देना लगभग असंभव है। इसके परिणामस्वरूप गंभीर चोट (Serious Injury) लग सकती है और मृत्यु (Death) भी हो सकती है या आसपास के कीमती उपकरण को नुकसान पहुँच सकता है।

Crane Accidents में से 90% में Human Error होता है, इसलिए उचित तैयारी और  Training महत्वपूर्ण है, Crane Safety कैसे करें, यह सीखकर संभावित दुर्घटनाओं से काफी हद तक बचा जा सकता है। Crane Kya Hai और Types of Crane को जानने के बाद अब Crane Safety के बारे में भी जानना बेहद जरूरी है ताकि आप साइट पर खुद और अपने साथ काम करने वालों की इससे होने वाले Accident से बच सकें।


ये भी पढ़ें -   Basic Hand Signals for Crane in Hindi


Hazards associated with Crane Operation / खतरा

Crane Safety को सही से साइट पर implement करने के लिए आपको इससे जुड़े Hazards को जानना जरूरी है अगर आप इसके हज़ार्डस को समझ लेंगे तो इसके Control Measures को Apply करना काफी आसान हो जाएगा और इसके Safety Precautions को आप आसानी से Implement करके किसी अनहोनी घटना यानि Accident को रोक सकते हैं।

Crane safety

अधिकांश Crane और Hoisting से जुड़े Accidents को फील्ड कर्मियों द्वारा Basic Rigging Practice का पालन करके रोका जा सकता है जब एक Crane Operator एक Rigger या एक Rigging Crew के साथ काम कर रहा है, तो यह यह महत्वपूर्ण है कि Crane Operator, लिफ्ट के सभी पहलुओं और Communication के माध्यम से अवगत हो और इस बात पर सहमति होना चाहिए कि किन संकेतों का उपयोग किया जाएगा।


Hazards of Crane Operation

  • Working Load Limit (WLL) का मालूम न होना - कभी भी कार्य भार सीमा जानें बिना उपकरण का उपयोग न करें और इस लिमिट को कभी भी पार न करें।
  • खराब Crane और Lifting Components - उपयोग करने से पहले सभी Hardware, Tackles और Slings की जांच करें। अगर कोई डिफेक्टिव या खराब समान दिखे तो उसे साइट से हटा दें या नष्ट कर दें क्यूंकी इसका किसी अनजान व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सकता है, जो Accident का कारण बन सकता है। साथ साथ Crane के Maintenance को भी चेक करें और Ensure करें की ये Third Party (Eg-TUV) के द्वारा Inspect किया गया है। 
  • Hazardous Weather conditions - ज्यादा तेज हवा चलने पर कभी भी Crane Operation या Lifting का कार्य न करें ऐसा करना Workers, आम जनता या संपत्ति के लिए खतरे पैदा करना है। यह निर्धारित करने के लिए लोड आकार का आकलन करें कि क्या हवा की स्थिति समस्या पैदा कर सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए इस्तेमाल हो रहे Crane के Manufacturer Sheet को पढ़ें।
  • जब बर्फ, कोहरे से Rigger Crew की दृश्यता (Visibility) प्रभावित होती है, बारिश, अंधेरा हो या धूल, अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और यदि आवश्यक हो, तो लिफ्ट को स्थगित कर दिया जाना चाहिए।
  • Electrical contact - Riggers के सबसे लगातार हत्यारों में से एक Electrocution है। एक Electrical Path बन जात है जब Crane Boom, लोड लाइन, या लोड का एक हिस्सा एक सक्रिय ओवरहेड पावरलाइन के करीब आता है। जब भी Crane Operation हो तो Electrical Overhead लाइन का खास खयाल रखें। ये एक जानलेवा खतरा है।
  • Underground Utilities का मौजूद होना - Crane को जहां पार्क किया जाना हो वहाँ पर Underground Cables और Pipes को चेक करें और वहाँ के Soil की Load Capacity को भी परख लें की Crane के वज़न के साथ लिफ्टिंग का समान का वज़न को संभाल सकता है या नहीं।
  • Suspended Load - ऊपर बताए गए सभी Hazard को चेक करने के बाद अब लोड को उठाने की बात आती है सबसे पहले तो आप सुनिक्षित करें की जो सामान को उठाया जाना है उसके Radius में कोई न आये यहाँ तक की Rigger भी नहीं। आपको पूरे एरिया को Cordon Off कर देना है और Warning Sign भी लगा देना चाहिए। जब लोड ऊपर उठा लिया जाए तो उसके नीचे किसी को भी जाने की इजाजत न हो।
  • Crane Topple over / क्रेन पलट जाना - जैसा की ऊपर मैंने बताया की अगर लोड के बारे में मालूम न होने पर और Crane लिमिट से ज्यादा भार होने पर और जहां पर Crane के Outrigger को पार्क किया गया है वहाँ का Surface बराबर ना होना भी क्रेन के पलटी होने का कारण बन सकते हैं।


Crane Safety Precautions / बचाव

90% क्रेन दुर्घटनाएं मानवीय भूल (Human Error) से होती हैं और इसमें Crane Lifting के कारण होने वाली दुर्घटनाएं शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि सभी Workers उचित Safety PPE पहने हैं, और काम करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार हैं , Crane Accidents काफी गंभीर हैं लेकिन सही Safety Training से घटनाओं को काफी कम किया जा सकता है।


Pre Start Checks -

एक बार जब आप Crane Lifting के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार हो जाते हैं तो आपको Crane और उस क्षेत्र का Inspection करना होगा जहां आप काम करेंगे। छोटे रिसाव (Leak) की तलाश करें, क्रेन के चारों ओर की जगह को साफ करें ताकि कुछ भी रास्ते में न हो और क्रेन को ही जांच लें। असामान्य शोर सुनते समय द्रव के स्तर, नियंत्रण और ब्रेक का परीक्षण करें। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही कार्य क्रम में है और काम के लिए सही है, यह सुनिश्चित करने के लिए Limit Switch की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है जो Crane की Limit के अंत में Power Off कर देता है।


Check Work Load Limits -

किसी भी Crane पर, वजन क्षमता सीमा का उपयोग करने से पहले जांच की जानी चाहिए और आपको उन सुरक्षा उपकरणों के बारे में पता होना चाहिए जो सभी क्रेन के पास हैं। दो प्रकार के उपकरण हैं - सामान्य सुरक्षा उपकरण और परिचालन सुरक्षा उपकरण। सामान्य उपकरणों में Bell और Warning Lights शामिल हैं। ऑपरेशनल सेफ्टी डिवाइसेज क्रेन की हैंडलिंग क्षमता की निगरानी और नियंत्रण करते हैं और इसमें Overload Indicator, Emergency Stop Button और Limit Switch शामिल हैं।

Crane Safety सुनिश्चित करने के लिए, पर्याप्त निकासी के लिए सभी ऊपरी बाधाओं को हटा दिया जाना चाहिए। क्रेन को एक ठोस और समतल सतह पर स्थापित किया जाना चाहिए, जो उपकरण और अतिरिक्त पेलोड का समर्थन करने में सक्षम हो। क्रेन के उपयोग और संचालन के लिए उन्नत और सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता होती है। Workplace पर सभी उपकरण ऐसे क्षेत्र में रखे जाने चाहिए जहां चोट लगने की संभावना न हो। इन युक्तियों की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए और न ही इसे बेतरतीब ढंग से किया जाना चाहिए।


Crane Inspection Record-

इसके बाद, सुनिश्चित करें कि जिस Crane पर आप काम कर रहे हैं उसका Inspection किया गया है। यदि समय पर इसका निरीक्षण नहीं किया गया है, तो इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि क्रेन खराब हो जाती है, तो बहुत गंभीर दुर्घटना हो सकती है। क्रेन पर कभी भी काम न करें जब तक कि उसका निरीक्षण न किया गया हो! इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि हुक का भी निरीक्षण किया गया है।

कभी-कभी, हुक में एक टूटी हुई या मुड़ी हुई सुरक्षा कुंडी होती है। यह आसानी से हुक से फिसलने वाले भार का परिणाम हो सकता है। इसके अलावा, अगर सही तरीके से लोड नहीं किया गया तो हुक खिंच सकता है। यदि हुक को 15% से अधिक बढ़ाया गया है या 10% से अधिक घुमाया गया है तो यह उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है।


Check Electrical Overhead-

Crane Safety के सबसे गंभीर खतरों में से एक बिजली का झटका है। सुनिश्चित करें कि आप अपने पर्यावरण का भी निरीक्षण करते हैं और बिजली लाइनों की तलाश करते हैं जो आपके काम के रास्ते में आ सकती हैं। साथ ही यह भी जानें कि अन्य Electrical Equipment कहां स्थित हैं और इसके साथ साथ खराब मौसम पर नज़र रखें और बिजली के तूफान में काम बंद कर दें।


Cordon off Operating Radius-

जहां Crane Lifting चल रहा हो वहाँ उसके Boom Radius को पता करने के बाद पूरे एरिया को Barricade और Sign Board लगा दें और बारीकी से मानिटर करें की कोई भी Suspended Load यानि उठाए गए लोड के नीचे या उसके आसपास से न गुजरे सभी को लोड से पहले ही दूर कर देना चाहिए।


Close & Continuous Monitoring-

यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजनाओं और प्रक्रियाओं को संशोधित या अनदेखा नहीं किया जा रहा है, Crane Operation को बारीकी से देखा जाना चाहिए। एक अयोग्य व्यक्ति को कभी भी क्रेन को संचालित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। Crane Safety की गारंटी के लिए Crane Operator के पास पर्याप्त Training और अनुभव होना चाहिए और इसके साथ Rigger को भी trained और अनुभवी होना चाहिए। साथ में लोड को सही दिशा में कंट्रोल करने के लिए Tagline का उपयोग जरूर करना चाहिए। 

उन्हें उपकरण के साथ अच्छी तरह से उन्मुख होना चाहिए, विशेष रूप से उपकरणों और चार्ट को कैसे पढ़ना और उपयोग करना है, और भार की गणना के लिए गणित कौशल भी होना चाहिए। Crane Operator और Rigger को अच्छे निर्णय और विस्तार पर ध्यान देने की क्षमता की आवश्यकता होती है, क्योंकि वह साइट पर स्थितियों के आधार पर क्रेन की गति और भार को कब और कैसे बदलना है, यह तय करने का प्रभारी होता है।


Mobile Crane Inspection Checklist

Mobile Crane किसी भी Industry में सबसे अधिक उपयोग होने वाला Crane है और इससे जुड़े Hazards भी काफी अधिक हैं इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है। इसके लिए आपको इसे Periodic Inspection और Pre use checks करना काफी जरूरी है। इसके लिए आपको क्या क्या चेक करना है इसके लिए एक बेहतरीन Mobile Crane Inspection Checklist हम आपको Provide करवा रहे हैं। नीचे दिए गए Download लिंक से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Mobile Crane Checklist Download/button/download

 

Tower Crane Inspection Checklist

Crane Kya Hai इसके Intro में मैंने आपको Tower Crane की कितनी जरूरत Construction Industry को होती है जहां पर बड़े बड़े इमारत बनाए जाते हैं वो बिना Tower Crane के संभव नहीं है। इसका बूम काफी लंबा और काफी Radius को कवर करता है और इसमे उठाए गए मटेरियल्स काफी समय के लिए हवा में Suspended होते हैं। इसीलिए Tower Crane का Inspection करना काफी जरूरी होता है। Tower Crane Inspection Checklist को भी आप यहाँ दिए गए लिंक से Download कर सकते हैं।

 Tower Crane Checklist Download/button/download


Overhead Crane (Gantry) Inspection Checklist

Overhead Crane या Gantry Crane ज्यादातर वर्क्शाप में या किसी ऐसी जगह पर लगाया जाता है जहाँ पर Mobile Crane की पहुँच न हो सके या ऐसी जगह जहाँ पर क्रेन का उपयोग काफी अधिक बार किया जाना हो। इसके बारे में अधिक जानकारी मैं ऊपर बता चुका हूँ। Overhead Crane (Gantry) Inspection Checklist को आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Overhead Crane Checklist Download/button/download


Lifting Accessories Inspection Checklist

अगर Crane Lifting की बात आती है तो इसका सबसे यहां पहलू होता है इसके accesories मतलब की Crane और Lifting का सामान के बीच लगने वाला Slings, D Shackles आदि।  और इसका Inspection करना काफी महत्वपूर्ण होता है क्यूंकी इसमे डिफेक्ट बहुत ज्यादा पाए जाते हैं और ये बहुत जल्दी खराब होते हैं। अगर इन्हीं सही से इन्स्पेक्ट नहीं किया गया तो एक्सीडेंट होने के काफी चांस बढ़ जाते हैं। इसीलिए इन्हें  हर इस्तेमाल से पहले जरुर इन्स्पेक्ट करना चाहिए। Lifting Accessories Inspection Checklist को आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Sling Checklist Download/button/download


Chain Block Inspection Checklist

Lifting की बात आए और Chain Block का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता है, लगभग हर प्रकार की लिफ्टिंग चाहे वो Crane से हो या Load Bearing से हर जगह पर Chain Block का उपयोग होता ही है। इसकी मदद से लोड को आसानी से balanced किया जा सकता हैं जिसे लोड को उठाना और रखना काफी सरल हो जाता है। 

Chain Block in Crane safety


अगर किसी भी Mechanical Work हो तो चेन ब्लॉक का इस्तेमाल होना लाज़मी है। बड़े से बड़े  Equipment को Chain Block की मदद से Balanced किया जाता है। इसीलिए ये लिफ्टिंग के काम का एक महत्वपूर्ण पहलू है और इसे इन्स्पेक्ट करना काफी जरूरी है ताकि ये डिफेक्ट से फ्री हो। आप Chain Block Inspection Checklist को नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Chain Block Checklist Download/button/download


ये भी पढ़ें-   All Safety Inspection Checklist Format Free Download

Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post