Inspection Checklist | All Safety Checklist - Free Download

Inspection Checklist:- Workplace में बहुत सारे Hazards और Risk होते हैं और उसमे इस्तेमाल होने वाले बहुत सारे Equipment से भी लोगों को काफी खतरा होता है और इसे सही से Maintenance और Inspection करना जरूरी होता है ताकि Site पर Safety सही से सुनिक्षित किया जा सके। किसी भी इन्स्पेक्शन को करने के लिए चेक्लिस्ट जरूरी होता है। Inspection Checklist या Safety Checklist को इस्तेमाल करना आजकल बहुत ही जरूरी होता है।

ताके ये सुनिक्षित किया जा सके की सभी जरूरी पॉइंट्स को कवर किया जा सके कोई ऐसा इन्स्पेक्शन पॉइंट्स को हम भूल न जाएं। आपको इस आर्टिकल में हर प्रकार के Safety Checklist के बारे में बताया गया है जिसके Format को आप डाउनलोड कर सकते हैं। 

Inspection Checklist | All Safety Checklist

बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिनको ये सही से पता नहीं होता है की किस Equipment में क्या क्या पॉइंट्स को चेक किया जाना चाहिए इसके लिए उन्हें किसी ऐसे गाइड या Inspection Checklist या All Safety Checklist की जरूरत पड़ती है। आपको इस लेख में हर प्रकार के Construction, Worksite Inspection Checklist या All Safety Checklist के बार में बताया जाएगा और आप Checklist Format को दिए गए लिंक पर क्लिक करके Free में Download भी कर सकते हैं। और इसे आप अपने साइट पर कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


Benefits of Inspection Checklist / फायदे

आगे बढ़ने से पहले आपको Benefits of Inspection Checklist के बारे में बता देता हूँ ताकि आपको इसके फायदे के बारे में पता चल जाए या कोई अगर आपसे इससे रिलेटेड कोई सवाल करे तो आप इसका जवाब आसानी से दे पायें। आइए Inspection Checklist से होने वाले फायदे को देखते हैं। चेकलिस्ट सुनिश्चित करती हैं कि:-

  • सभी जरूरी पॉइंट्स को Inspector द्वारा बिना भूले कवर किया जा सकता है।
  • Inspection को सही समय और सही पीरीअड में बिना छोड़े किया जा सकता है।
  • Inspector को यह एक लिखित रिकार्ड (Written Record) के रूप में प्रदर्शित करता है और इसके किए गए फाइन्डिंग को रखने में सहायता करता है।
  • Visual और एक Format होने की वजह से किसी भी Equipment को सही से चेक करना आसान हो जाता है।


Construction Site All Safety Checklist

Construction Site पर बहुत सारे Hazards और Risk होते हैं और इसे सही से Inspect करना जरूरी होता है। और साथ साथ बहुत सारे Vehicles और Equipment का भी इस्तेमाल किया जाता है जिसमे काफी हज़ार्डस और रिस्क पैदा होते हैं और इनको पहचानने के लिए हमेशा Inspection करने की जरूरत होती है। जिसे Inspection Checklist के द्वारा आसानी से किया जा सकता है। आपको इस लेख में लगभग सभी तरह की Checklist और इसके Format के बारे में बताया जाएगा और आप उसे Download भी कर सकते हैं।


1.  Safety Walkthrough Audit Checklist

सबसे पहले आपको मैं Safety Walkthrough Audit Checklist के बारे में बताया देता हूँ। अगर आप किसी भी Construction या Site Based कंपनी में किसी भी Management, Supervision या Safety के Position में कार्यरत हैं तो आपको इस Checklist की काफी जरूरत हो सकती है। क्यूंकी मैनिज्मन्ट में आपको समय समय पर Safety Walkthrough Audit करना पड़ता है और आपको इसके लिए Checklist की जरूरत होती है।

इस Checklist में आपको अलग अलग सेक्शन और ऑप्शन दिए हुए हैं जैसे Housekeeping, PPE, Hazards Communication, Energy Control, Electrical, Tools/Machine Guarding, Fire & Emergency, Fall Protection और Hoisting/Rigging आदि।

Inspection Checklist | All Safety Checklist

इस Safety Walkthrough Audit Checklist में आपको Excel का फाइल मिलेगा ,ये Excel का फाइल इसलिए है की इसमे Auto Calculation का ऑप्शन दिया हुआ है जिसमे आपको टीम सेक्शन मिलेगा। पहले कॉलम में आपको Acceptable दूसरे में Unacceptable और तीसरे कॉलम में आपको Comments/Findings लिखने को मिलेगा। हर फाइन्डिंग के हिसाब से आपको अंक देना है मतलब की Acceptable में आपको (1) लिखना है और Unacceptable में (-1) लिखना है और अगर उसमे दिया गया पॉइंट का मतलब नहीं है तो Acceptable के कॉलम में ही (0) लिखना है।

आपके दिए हुए नंबर के हिसाब से Checklist में Automatic Calculate होता जाएगा। आप इसे Download करेंगे तो आसानी से समझ जाएंगे। मैंने आपकी सुविधा के लिए दो फॉर्मैट का लिंक दिया है एक Excel की File है जिसमे ऑटोमैटिक calculation होता है और दूसरा नॉर्मल Word की फाइल है, आप जिसे चाहे उसे इस्तेमाल कर सकते हो। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस Safety Audit Walkthrough का Inspection Checklist Download कर सकते हैं।

Safety Walkthrough Audit Checklist Format Download:-




2.  Scaffolding Inspection Checklist

Workplace पर Scaffolding हर जगह मौजूद होते हैं ऊंचाई पर जो भी काम होता है वो इसके बिना नहीं किया जा सकता है। Scaffolding के बारे में पूरी जानकारी का मैंने एक अलग से एक पूरी डिटेल्स में आर्टिकल लिख रखा है आप उसे यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं। लेकिन आपको मैं अभी Scaffolding Inspection कैसे करे और इसकी Checklist के बारे में बता रहा हूँ।

Inspection checklist

सबसे पहले आपको Scaffolding का Inspection कैसे करना है उसके बारे में कुछ टिप्स बता देता हूँ जिससे आपको Scaffolding Inspection Checklist को करने में काफी आसानी हो जाएगी:-

  • High Weight Capacity के साथ Scaffolding की स्थिरता और ठोस सुनिश्चित करने के लिए Scaffolding की दैनिक जांच करें। Seniors को रिपोर्ट करें और किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त या कमजोर होने पर इसे ठीक करवाएं।
  • Scaffolding के Base को कभी भी असमान सतह और अस्थिर वस्तुओं - ढीली ईंटों, बैरल या कंक्रीट के बक्सों का उपयोग न करें।
  • खराब मौसम में Scaffolding का उपयोग करने से बचें जब खासकर बारिश, बर्फ या ओलावृष्टि हो तब इसे Scaffolding Inspector से दोबारा Inspect करवायें और सही होने पर ही इस्तेमाल करने की इजाजत दें।

नीचे दिए गए Scaffolding Inspection Checklist को आप Download करके इसमे दिए गए पॉइंट्स के हिसाब Scaffolding का Inspection कर सकते हैं।

Scaffolding Inspection Checklist Format Download:-


3.  Electrical Safety Checklist

Site पर Electrical Safety काफी महातपूर्ण होती है इसका सही से इन्स्पेक्शन करना बहुत ही जरूरी है। क्यूंकी इसमे काफी Risk होते हैं इससे Shock लगने और जान तक जाने का खतरा रहता है। आप Electrical Safety Inspection Checklist का इस्तेमाल करके अपने साइट के खतरे को कम कर सकते हैं। आपको Electrical Safety Inspection में क्या चेक कर सकते हैं उसके बारे में उच्च हिंट दे देता हूँ।

  • सभी Electrical उपकरणों और उपकरणों में खराबी और टूट-फूट के लिए नियमित रूप से जाँच करें। किसी भी तरह से खराब दिखने वाले उपकरण को बदलें।
  • केवल योग्य और Authorized लोगों के पास Electrical Equipment तक पहुंच होनी चाहिए।
  • Construction Materials. Workers और उपकरणों को बिजली लाइनों से कम से कम 10 फीट की दूरी पर रखें।
  • डबल इंसुलेटेड Electrical Equipment का प्रयोग करें। अगर वे नहीं हैं तो उन्हें ग्राउंड करवाएं।

अब नीचे दिए गए Electrical Safety Checklist को आप Download करके इसके बारे में और आसानी से जानकारी ले सकते हैं की क्या क्या चेक करने की जरूरत होती है।

Electrical Safety Checklist Format Download:-

4.  Working at Height Inspection Checklist

Construction या Maintenance साइट पर बहुत सारे काम Work at Height के होते हैं और इंडस्ट्री में ज्यादातर Accidents ऊंचाई से गिरने की वजह से ही होते हैं इसलिए इसका खास ख्याल रखना जरूरी होता है।

चेक करें की जहां लोग काम कर रहें हैं जिसकी ऊंचाई जमीन से 1.5 Meter से ज्यादा हो वहाँ के किनारे पर Guardrail का होना जरूरी है।

अगर किसी कारण वश Guardrail या Platform पूरी तरह Stable न हो तो वहाँ पर काम कर रहे लोगों को Full Body Harness लगाना जरूरी है जिसे एक मजबूत Platform से Anchor किया जाना चाहिए।

अगर कोई समान या कोई वस्तु के नीचे गिरने की आशंका हो तो सेफ़्टी नेट या प्रभावित क्षेत्र को Barricade और Signboard लगाना जरूरी है।

Working at Height Inspection Checklist Format:-


5.  Safety Harness Inspection Checklist

जैसा की आपको पता है की ऊंचाई पर काम करने के लिए Safety Harness एक मुख्य PPE है और ये लोगों या वर्कर्स को ऊंचाई से गिरने के दौरान जमीन पर टकराने से बचाने में अहम भूमिका निभाता है। इसका पहनने से पूर्व और एक समय अंतराल पर जैसे के हर महीने गहराई से इन्स्पेक्शन किया जाना चाहिए।

Safety Harness Inspection Checklist Format:-


6.  Fire Safety Inspection Checklist

एक Workplace की आग संभावित रूप से किसी भी इंडस्ट्री के लिए सबसे खराब आपदा होती है। साथ ही आग लगने से लोगों के मारे जाने या गंभीर रूप से घायल होने के भयानक परिणामों के साथ-साथ, कार्यस्थल की आग अक्सर क्षति को इतनी गंभीर और मरम्मत के लिए महंगा कर देती है।

साइट पर काम और सामग्रियों का एक ढेर होता है जिसमें Workplace में आग लगने की काफी संभावना होती है। उदाहरण के लिए, धूम्रपान के कारण और वेल्डिंग या मशीनरी से निकलने वाली चिंगारी या शॉर्ट सर्किट से बेकार कागज या सॉल्वैंट्स जैसी सामग्री में आग लग सकती है।

इसके लिए हर साइट पर आग से लड़ने के लिए Fire Safety Equipment लगाए जाते हैं ताकि समय से पहले जल्द से जल्द इसपर काबू किया जा सके। इसीलिए Fire Extinguisher, Fire Sprinkler, Fire Alarm System आदि का Safety Inspection करना जरूरी होता है।

Fire Extinguisher Inspection Checklist Format:-

Fire Extinguisher Safety Checklist को कैसे चेक करते हैं इस फॉर्मैट में चेक कर सकते हैं। और आसानी से इन्स्पेक्शन कर सकते हैं।


Gas Cutting Set (Oxygen and Acetylene) Safety Checklist

साइट पर अधिक चिंगारी का खतरा कटिंग और वैल्डिंग करने से ही पैदा होता है आपको इसका इन्स्पेक्शन करना जरूरी होता है। नीचे दिए गए लिंक से फॉर्मैट को Download कर सकते हैं। Welding Machine के बारे मैंने एक अलग से पोस्ट लिख रखा हुआ है आप वहाँ पर विज़िट करके चेक्लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

Gas cutting checklist


Checklist for Cutting Machine

साइट पर Cutting Machine का काफी उपयोग किया जाता है और इससे काफी Hazards और रिस्क भी होते हैं जोके यूजर के लिए काफी खतरनाक साबित होते हैं इसके लिए इसे सही से इन्स्पेक्ट करना जरूरी होता है इसका चेक्लिस्ट आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।


Checklist for Portable Grinder (Grinding Machine)

Portable Grinder (Grinding Machine) का साइट पर Grinding और Buffing करने के लिए किया जाता है और काभी काभी इसे Cutting करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ये एक Rotating Machine है और इससे काफी खतरे होते हैं। इसको भी सही से Inspection करने की जरूरत होती है।


Checklist for Hand Drilling Machine

Hand Drilling Machine का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है इसका उपयोग किसी जगह पर छेद करने के लिए किया जाता है इसका इस्तेमाल हम घरों में भी करते हैं लें इंडस्ट्री में हाई पावर का Drill Machine का उपयोग होता है जोकि काफी खतरनाक है और इसमें समय पर और इस्तेमाल से पहले इन्स्पेक्शन की जरूरत होती है। नीचे दिए गए फॉर्मैट से आप इसे अच्छे से इन्स्पेक्ट कर सकते हैं।


7.  Fix Ladders Inspection Checklist

Plant में या ऐसी Production या Construction Site पर Fix Ladders की काफी मात्रा होती है। और इसे काफी बार ऊंचाई पर जाने के लिए इस्तेमाल भी किया जाता है। इसे इन्स्पेक्ट करना काफी जरूरी होता है। आपको इसे क्या क्या चेक करने की जरुरत है इसके बारे में आपको इस चेक्लिस्ट में देखकर समझ आ जाएगा।

Fix ladder checklist



8.  Forklift Safety Inspection Checklist

Forklift के बारे में तो आप जानते ही होंगे ये एक ऐसी मशीन है जो हर समय व्यस्त रहती है कुछ न कुछ समान को उठाने में इसका इस्तेमाल हर साइट पर किया जाता है। कई साइट पर इससे जुड़े काफी Accidents हो चुके हैं। इससे जुड़े काफी Hazards और Risk होते हैं।

Forklift Inspection checklist

Forklift Operator को भी Forklift को चलाने से पहले भी इसे Inspect करने की जरूरत होती है और साथ साथ इसे समय समय पर Weekly या Monthly इन्स्पेक्ट करने की जरूरत होती है। आपको क्या क्या चेक करने की जरूरत होती है आपको नीचे दिए गए Checklist में पता चाल जाएगा। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।


8.  Concrete Mixer (Cement Mixer) Inspection Checklist

Civil की Activity तो हर साइट पर होती है और Concreting करने के लिए Concrete Mixer या Concrete Machine की जरुरत होती है। इस मशीन के द्वारा Cement को मिक्स करके Concreting किया जाता है।

इससे जुड़े काफी Hazards भी होते हैं और इस मशीन को सही से मैन्टैन करने की भी जरूरत होती है ताकि किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना की संभावना को कम किया जा सके। आपको नीचे दिए गए चेक्लिस्ट से इसे इन्स्पेक्ट करने का तरीका समझ आ जाएगा। आप इसे लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।


9.  Dumper Safety Checklist

Dumper एक मूविंग Equipment है जिससे Construction का सारा समान साइट से बाहर डम्प करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके चेक्लिस्ट को आप नीचे डाउनलोड कर सकते हैं।

Dumper Inspection checklist



10.  Earth Compactor (Roller) Checklist

ये Earth Compactor (Roller) सड़क बनाते समय पिच को समान करने के काम में आता है ये बहुत ही भारी और खतरनाक Equipment है इसके साथ सावधानी बरतनी अवशयक है। इसके चेक्लिस्ट को नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें।


11.  Boom Placer (Concreter) Checklist

Boom Placer (Concreter) का काम कंकरेटिंग करना होता है ये सिवल का काम है और Concreting के दौरान इसका उपयोग होता है। इसके चेक्लिस्ट को नीचे लिंक से डाउनलोड करें।


12.  Diesel Generator Inspection Checklist

हर साइट पर Diesel Generator का होना बेहद जरूरी होता है क्यूंकी उसी से सारे साइट को और इक्विप्मन्ट को बिजली मिलती है। डीजल होने की वजह से इसमे काफी खतरे भी होते हैं जिसे Explosion और Electric Shock के खतरे शामिल हैं। इसे सही से इन्स्पेक्ट करने बेहद जरूरी है। नीचे दिए गए इन्स्पेक्शन फॉर्मैट से इसे सही से इन्स्पेक्ट किया जा सकता है।

Diesel generator Inspection checklist




13.  Transit Mixer Safety Checklist

इसका काम एक मूवमेंट करते हुए ट्रांसिट में Concreting को मिक्स करने का होता है इसे Transit Mixer कहा जाता है। इसके चेक्लिस्ट को नीचे लिंक से डाउनलोड करें।


Mixer Inspection Checklist


14.  Skid Steer Loader Safety Checklist

Skid Steer Loader का काम कोई Excavation या दूसरे असमतल जमीन को समतल करने और छोटे सामग्री (जैसे बालू) को लोड करके शिफ्ट करने के काम में आता है। ये काफी छोटा होता है जिससे काही भी आसानी से ले जाया जा सकता है। इसका चेक्लिस्ट नीचे दिया हुआ है।

Skid Loader Checklist


15.  Trailer Inspection Checklist

Trailer का बारे में तो आप सब जानते ही होंगे इसपर कोई भी बड़ा समान और Equipment को आसानी से लाया और ले जाया जा सकता है। इसका चेक्लिस्ट को भी आप डाउनलोड कर सकते हैं।


16.  Diesel Tanker Safety Checklist

Diesel Tanker का काम साइट पर घूम घूम कर सारे Diesel Equipment में Diesel को भरने का होता है। इससे जुड़े भी काफी खतरे होते हैं जो साइट पर काफी हानी पहुंचा सकते हैं। इसके लिए भी चेक्लिस्ट काफी महत्वपूर्ण होता है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।


17.  First Aid Kit Inspection Safety Checklist

First Aid Kit Set का इन्स्पेक्शन करना काफी महत्वपूर्ण है क्यूंकी किसी भी तरह की इंजूरी या चोट लगने पर इसमे मौजूद समान समय पर सही जगह पर होना चाहिए। इसीलिए इसका इन्स्पेक्शन आपको Weekly या Monthly के समय अंतराल पर करना चाहिए। नीचे लिंक दिया हुआ है।


18.  Camp and Food Inspection Checklist

अब लोग या वर्कर्स जहां रहते हैं उनके रहने की जगह यानि Camp के इन्स्पेक्शन की जरूरत भी काफी जरूरी है। उनके रहने, खाने और किचन से जुड़ी सारी चीजों का डीटेल से इन्स्पेक्शन बेहद जरूरी होता है। इसका डीटेल में चेक्लिस्ट नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।


19.  Hazard Communication (Hazcom) Checklist

Hazard communication Safety के Point of view से बेहद जरूरी है। Workers को खतरनाक क्षेत्रों और सामानों के बारे में उन्हें इस तरह चिह्नित करके सूचित किया जाना चाहिए - पोस्टर, साइनेज और बैरिकेड्स जो कुछ भी आवश्यक हो। भारी बिजली के उपकरण, निलंबित भार, जहरीले रसायन, गीले और फिसलन वाले पैच आदि कुछ ऐसे खतरे हैं जिन्हें चिह्नित (Identify) किया जाना चाहिए। इसका चेक्लिस्ट आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।



20. Sand/Grit Blasting Set Inspection Checklist

Sand Blasting या Grit Blasting करने के लिए इसके Equipment की जरूरत होती है। किसी भी Process Equipments या वैसे समान जिसे साफ करने के लिए Sand या Grit की जरूरत हो उसमे इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमे बालू या ग्रिट के कण को तेजी प्रेशर के साथ एक हाई प्रेशर सेट की मदद से साफ करने वाली जगह पर मारा जाता है जिससे उसपर लगी गंदगी या जंग को हटाया जा सके। हाई प्रेशर होने के कारण इसमे काफी खतरे होते हैं और इसका Inspection करना जरूरी होता है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Sand/Grit Blasting Set Inspection Checklist को डाउनलोड कर सकते हैं। 



21.  Air Compressor Inspection Checklist

Air Compressor एक मशीन है जो वातावरण से हवा खींचती है, दबाव बढ़ाने के लिए इसे Compress करती है और उच्च दबाव Compressed हवा को एयर रिसीवर टैंक तक पहुंचाती है। इसका Inspection करना काफी महत्वपूर्ण होता है क्यूंकी Compressed Air काफी खतरनाक हो सकते हैं और इसके Air Compressor Equipment को हमेशा Inspection करने की बहुत जरूरत होती हैं। आप Air Compressor Inspection Checklist को नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 



22.  Winch Machine Inspection Checklist

Winch Machine इंसानों को वस्तुओं की खींचने में मदद करते रहे हैं। विन्च के अंदर एक चरखी के भीतर एक स्पूल ड्रम होता है जो एक गोलाकार गति में घुमाता है, जो केबल को अंदर या बाहर घुमाता है। एक मोटर ड्रम को घुमाने के लिए शक्ति देता है ताकि वह खींच सके और तार को अपने चारों ओर लपेट सके। इसके यानि Winch Machine Inspection Checklist को भी आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 




ये भी पढ़ें-   Safety Officer का इंटरव्यू कैसे पास करें? पूरी जानकारी 


अगर आपको कोई और भी इन्स्पेक्शन चेक्लिस्ट की जरूरत है तो आप हमें कमेन्ट करके पूछ सकते हैं। हम इसे अपलोड करने की कोशिश करेंगे। यहाँ समय समय पर नया चेक्लिस्ट अपलोड किया जाता है। इसीलिए आप हमारे वेबसाईट को रेगुलर विज़िट करते रहें।


ये भी पढ़ें -   Confined Space Safety Inspection Checklist Download

Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post