Fire and Safety Course - बेस्ट Career Scope

ये Employer की Legal Duty है के उनके Worksite और वहाँ काम करने वाले Workers सुरक्षित रहें और जैसा के आपको पता हैं के किसी भी Industry में Property और Workers को सबसे ज्यादा खतरा आग (Fire) लगने से होता है, ये एक ऐसा Risk है जिसके होने से पूरी industry और उन्मे काम करने वालों के साथ साथ आस पास के लोग और प्रॉपर्टी भी प्रभावित होते हैं। Fire and Safety Course को करने के बाद आप अपने Employer चाहे वो Government की हो या Private उनके Property की और जान और माल की भी सुरक्षा करने मे भी सक्षम होते हैं।


ये भी पढ़ें-   Fire Watcher की Duties and Responsibilities क्या होती है?


इसलिए हर कोई ऐसी जगह पर रहना और काम करना चाहता है जो आग के खतरों से सुरक्षित हो। हालांकि, बहुत कम लोग वास्तव में Fire and Safety के लिए सही प्रक्रियाओं को जानते हैं और General Knowledge पर भरोसा करना सही नहीं होता है । इसलिए, एक व्यापक Fire and Safety Course किए हुए Trained Person को रखना काफी महत्वपूर्ण है। Fire and Safety course को करने के बाद आप अच्छे Government या Private Company में अच्छी Salary पर जॉब कर सकते हैं।

Fire and Safety Course - बेस्ट Career Scope

Fire and Safety Course in India

Fire and safety course को करने के लिए India में कई Certificate, Diploma और Graduation के Courses हैं। इनके बारे में Details से नीचे बताया गया है।

Certificate Course

Certificates आमतौर पर Short Courses होते हैं, ये Awareness Course हैं और सभी Staff Members द्वारा आग की स्थिति में आग से निपटने के लिए ज्ञान प्राप्त करने के लिए लिया जा सकता है। ऐसे कई लर्निंग Institutes हैं जो इस तरह के Course प्रदान करते हैं। इसमे छोटे Fire को बुझाने, Fire Extiguisher को Operate करने, Emergency में मदद बुलाने और Evacuation के तरीके को बताया जाता है। 

Diploma Course

Diploma कोर्स की तुलना में उच्च स्तर का Certification है। वे Managers, Fire and Safety Professionals, Fire Wardens और Marshels के लिए Suitable हैं, जिन्हें Workplace में Fire Safety System को Designed, Planned और Execute करने की आवश्यकता होती है। ये अमूमन 1 Year का होता है और इसमे Fire and Safety के बारे मे काफी गहराई से बताया जाता है। 

Graduation Degree

Fire and Safety Course में फिर एक Graduation Degree प्रोग्राम यानी BSC (ऑनर्स) होता है। यह 3 साल का Degree प्रोग्राम है। आप इसको करने के बाद Fire Safety समस्याओं के Project Management के लिए Legal Study, Risk Management के बारे में Deeper Knowledge प्राप्त करेंगे। यह एक Building या Industrial परिसर के Design, Construction और Occupation के दौरान Fire के Risk पर भी जोर देता है।

India में ऐसे कई Institutes हैं जो औपचारिक रूप से इस विषय पर Courses प्रदान करते हैं। वे अपने छात्रों को सटीक ज्ञान से लैस करने की पेशकश करते हैं कि कैसे सबसे प्रभावी तरीके से Fire को रोका जा सकता है।

वे Fire Safety Equipment's और अन्य विकल्पों का उचित उपयोग भी सिखाते हैं। Fire and Safety Management क्षेत्र में अपना Career शुरू करने या Upgrade करने के लिए आप या तो उपर्युक्त ऊपर दिए गए में से कोई भी डिग्री ले सकते हैं। 

Fire and Safety Course Career Scope

Career Scope after Fire and Safety Course

Fire and Safety Course को करने के बाद इसके Career Scope को देख लेते हैं। India और Abroad दोनों ही जगह Fire and Safety Professionals के लिए अच्छे खासे Scope हैं क्यूंकि प्रत्येक Business और Workplace को परिसर में Fire Safety System को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

यह प्रत्येक Staffs सदस्य को Fire Extinguish की प्रक्रियाओं, Location of Fire Extinguishers, Alarmऔर आग को फैलने से रोकने के कदमों के बारे में जागरूक करने में मदद करता है। इन सभी जिम्मेदारियों के लिए Fire and Safety Office या Department की आवश्यकता होती है। Fire and Safety Officer और Managers Certified व्यक्ति होते हैं जिन्हें Workplace में Fire Safety सुनिश्चित करने के बारे में गहन जानकारी होती है।

India में Fire and Safety का Course करने के बाद का बहुत अच्छा Scope है। चूंकि इस क्षेत्र में Officers और Engineers की गुणवत्ता की आपूर्ति बहुत कम है और मांग दिन-ब-दिन बढ़ रही है इसलिए इस क्षेत्र में बहुत उज्ज्वल भविष्य है।

इस Fire and Safety Course के क्षेत्र में आप Top Government और Private Job आसानी से प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि Competition कम है। और हर Government और Private Companies, Fire and Safety Officer को विशेष रूप से Oil & Gas, Petroleum, Airports, Construction Companies, Power Plants, Petrochemical और State Fire Service में Appoint करती हैं।

$ads={2}

Best Institute for Fire and Safety Course in India

India में ऐसे बहुत सारे Institutes और Colleges हैं लेकिन आपको उसमे से Best ढूँढने के लिए यह उस Institute या College की वैधता और Credibility पर निर्भर करता है जिसे आप अपना Fire and Safety Course करने की सोच रहे हैं। आपको मैं कुछ Points बताऊँगा जिसको देखकर आप अपने Institutes में से Best को चुन सकते हैं।

Fire and Safety में Diploma के बाद पांच साल का Experience आपके लिए अपना Career शुरू करने और Fire Safety बिजनेस में बढ़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। इसलिए किसी Institute में अपना Admission करते समय सुनिश्चित करें कि आप एक Reputed Institute में Registration कर रहे हैं, जिसमें कुशल Professionals हैं, जिन्हें Fire and Safety का गहन Experience है।

उसके ऊपर, यह भी सुनिश्चित करें कि संस्था Government के Fire and Safety मानदंडों द्वारा Approved है। आप जिस भी College, Institutes या University में Admission लेने की सोच रहें हैं तो ध्यान रखें के वो Government of India से Registered और Approved होना चाहिए, क्यूंकि अगर आप Government job के लिए Apply करेंगे तो आपको ये Fire and Safety Course का संस्थान को Government Approved होना जरूरी होगा।

Conclusion and Suggestions

अगर आप सही में Fire and Safety Department में अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए Course में से किसी को भी अपनी जरूरत के मुताबिक चुन सकते हैं लेकिन अगर आपने अभी 12th किया है और आप इस Field में आना चाहते हैं तो आपको बेझिझक किसी Government Approved College या Institute से BSC in Fire and Safety Engineering की डिग्री लेकर Graduation कर सकते हैं।

और अगर आपने Higher Studies कर ली है और आपको कुछ Experience भी है तो आपको Fire and Safety Course के Diploma Course को करना चाहिए, ध्यान रहे Institute चुनने से पहले ऊपर दिए गए बातों का ध्यान जरूर रखें तब ही आपको अच्छी और Reputed Private या Government कंपनी में Job के अवसर मिल पाएंगे। इस Field को चुनने से पहले ध्यान रखें के आपका Physical Fit होना भी बहुत जरूरी है क्युकी इसमे Fire Emergency या Rescue के समय आपको Physical work भी करना पड़ता है इसिलए Employer भी Interview के समय इस बात को नोट करते हैं। 

ये भी पढ़ें- 

Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post