Food Safety क्या है - Food Safety Officer कैसे बनें

आम तौर पर Safety हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा मुद्दा है जिसे हम अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में ध्यान में रखते हैं। उदाहरण के लिए, अपनी Personal Safety सुनिक्षित करने के लिए हम विभिन्न प्रकार के उपाय करते हैं। इसके अलावा, हम गाड़ी चलाते समय खुद को Safe रखने के लिए सीट बेल्ट पहनते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम जो खाना (Food) खाते हैं वह पुरी तरह Safe हो।

Food कैसे तैयार किया जाता है, इस पर हम सभी Food Safety पर विचार करना जरूरी हैं। जब हम Restaurant में खाते हैं, जब हम किसी Store से खरीदते हैं और यहां तक कि जब हम अपना खाना खुद बनाते हैं, तो हम यह सुनिश्चित (Ensure) करते हैं कि यह हमारे शरीर (Body) की जरूरतों को पूरा करने के लिए भोजन Healthy और Safe हो।

Food Safety

What is Food Safety?

Food Safety जिसे हिन्दी में खाद्य सुरक्षा भी कहते हैं, इसमे यह ध्यान रखा जाता है कि सभी प्रकार के भोजन (Food) सही ढंग से Store किए गए हैं, ठीक से तैयार (Prepared) किए गए हैं, और अच्छी तरह से संरक्षित (Well-preserved) किए गए हैं, ताकि यह Ensure किया जा सके कि वे Human Consumption के लिए Safe हो सके।

फूड सेफ़्टी का अवलोकन (Observing) आवश्यक विभिन्न प्रकार के खाद्य (Food) पदार्थों की खरीद या अधिग्रहण के साथ शुरू होता है और सुरक्षित भविष्य (Future use) के उपयोग के लिए तैयार और बिना तैयार (Prepared and Unprepared) दोनों के सही भंडारण (Storage) के साथ समाप्त होता है। Restaurants में देखे गए ज्यादातर सुरक्षा उपायों (Safety Measures) को घर पर भी देखा जा सकता है।


Example of Food Safety

1.  Meat & Stored Food

Food Safety का Examples संभवतः Food Safety का पालन करने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू वस्तुओं को Food को दूषित (Contaminated) होने से बचाना है। यह सुनिश्चित करना कि सभी खाद्य पदार्थों (Food Items) को सही तरीके से संग्रहीत (Store) किया जाता है, किसी भी प्रकार के संदूषण (Contamination) को रोकने में बहुत लंबा रास्ता तय करता है। सब्जियों (Vegetables) और मांस (Meat) को सीलबंद एयरटाइट कंटेनर (Sealed Airtight Container) में रखा जाना चाहिए और फिर फ्रीजर (Freezer) में जमा दिया जाना चाहिए। चीनी (Sugar), आटा (Wheat), मसाले (Spices) और कॉर्नमील (Corn) जैसे खाद्य पदार्थों को भी वायुरोधी कंटेनरों (Airtight Container) में रखा जाना चाहिए जो वायुजनित बैक्टीरिया (Airborne Bacteria) के खिलाफ एक अच्छा अवरोध (Barrier) प्रदान करेंगे। जब ऐसे खाद्य पदार्थ (Food Items) उपयोग में नहीं होते हैं, तो खाद्य सुरक्षा (Food Safety) उपायों में उन्हें खाद्य पैंट्री (Food Pantries) में संग्रहित करना शामिल होता है।

2.  Kitchen & Food Preparation Tools

Basic Kitchen Safety, Food Safety का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी रसोई में Food तैयार करने वाले काउंटरों को नियमित रूप से कीटाणुरहित (Disinfect) करते हैं। रसोई के कटिंग बोर्ड (Cutting Board) को हर उपयोग के बाद साफ करने की जरूरत है चाकू (Knifes), बर्तन (Pots), Pans और अन्य भोजन तैयार करने वाले उपकरणों को साफ गर्म साबुन के पानी (Hot soapy water) में अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए और फिर अच्छी तरह से खंगालना चाहिए। तैयारी के उपकरण और बर्तनों (Pots) की सफाई एक बहुत ही महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा (Important Food Safety) उपाय है जो खाद्य अवशेषों (food Remnants) के प्रजनन बैक्टीरिया (Bacteria) की बाधाओं को कम करने में मदद करता है जो अगली बार बर्तनों और उपकरणों का उपयोग करने पर खाद्य संदूषण (Food Contamination) का कारण बन सकते हैं।

3.  Vegetables & Fruits

Food Safety में ताजे फलों (Fruits) और सब्जियों (Vegetables) को सावधानीपूर्वक और अच्छी तरह से धोने (Wash) के लिए अत्यधिक सावधानी (Care) बरतने की आवश्यकता होती है। ताजे फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोना एक सरल प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन यह महत्वपूर्ण संख्या में बैक्टीरिया (Bacteria) और कीटाणुओं (Germs) से छुटकारा पाने में मदद करती है, इस प्रकार किसी प्रकार के खाद्य जनित रोगों (Food borne infirmity) के विकसित होने की संभावना को कम करती है। यदि आप छिलके वाले प्रकार के खाद्य पदार्थ तैयार (Peeled types of food) कर रहे हैं, तो यह Recommend किया जाता है कि आप उन्हें छीलने (Peeling) से पहले धो लें ताकि खाद्य कीटाणुओं (Food Germs) और दूषित पदार्थों (Contaminants) को छिलके से चाकू (Knife) तक और अंत में मुख्य भोजन (Main Food) में स्थानांतरित (Transfer) होने से रोका जा सके।

4.  Storage of Leftover Food

यदि आपके पास कोई बचा हुआ खाना (Food) है, तो आपको उन्हें एयरटाइट कंटेनर (Airtight Container) में रखना चाहिए और रेफ्रिजरेट (Refrigerate) करना चाहिए या बेहतर है कि उपयोग के तुरंत बाद उन्हें फ्रीज (Freeze) कर दें। इस तरह, आप गुणवत्ता (Quality) बनाए रखने और संभावित संदूषण (Contamination) से बचाकर अन्य व्यंजनों (Dishes) के साथ बाद में बचे हुए का उपयोग कर सकते हैं।

Importance of food safety

Importance of Food Safety

हम सब चाहते हैं की जो फूड हम खा रहे हैं, उसमे किसी प्रकार का कोई Contamination ना हो इसका ध्यान हमसब अपने घरों में भी रखते हैं। क्यूंकी अगर फूड सैफ्टी का ध्यान फूड को बनाने, उसको स्टोर करने और उसको Preserved करने के दौरान नहीं किया गया तो उस फूड में बैक्टीरीआ, वायरस और जहरीला पदार्थ आदि से Contamination हो सकता है। 

और इस Contaminated फूड को जो खाएगा उसे फूड पॉइज़निंग होने का खतरा रहेगा। फूड पॉइज़निंग होने पर उल्टियाँ होना, जी मिचलाना, पेट में जोर का दर्द होना, तेज बुखार आना और Diarrhea जैसे लक्षण होते हैं। और कभी कभी इनके लक्षण जानलेवा भी हो सकते हैं।

अपने घर पर तो हम इसका ध्यान रख लेते हैं लेकिन जब बात आती है किसी फूड मैन्यफैक्चर, किसी रेस्टोरेंट, कोई बड़े होटलस और कोई रीटेल स्टोर की जहां बल्क में खाना को बहुत सारे लोगों के द्वारा बनाया और हैन्डल किया जाता है तो इसमे फूड सेफ़्टी का खास तौर पर ध्यान रखना जरूरी होता है। इसकी देख रेख के लिए उन्हें एक फूड सेफ़्टी ऑफिसर या फूड सेफ़्टी इन्स्पेक्टर की जरूरत होती है। 

Food Borne Illness हर साल लाखों लोगों के स्वास्थ्य (Health) पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। यह एक ऐसी बीमारी (Sickness) है जो लोगों को दूषित भोजन (Contaminated Food) खाने से होती है। यह आपके Body के काम करने की क्षमता को कम करता है और शरीर की कमजोरी का कारण बनता है। Food Borne Illness का भी एक बड़ा आर्थिक प्रभाव (Economical Effects) पड़ता है। हमारे समाज पर हर साल अरबों डॉलर खर्च होते हैं। ये लागतें चिकित्सा व्यय (Medical Cost), काम खो जाने (Lost Time) और बीमारी के शिकार लोगों द्वारा उत्पादकता में कमी (Reduce Of Production), कानूनी शुल्क (Legal Cost), दंडात्मक क्षति (Damage), बढ़े हुए बीमा प्रीमियम (Insurance Premium), व्यापार में कमी (Loss Business) और प्रतिष्ठा की हानि (Loss Of Reputation) के रूप में होती हैं।

खाद्य सुरक्षा (Food Safety) अत्यंत महत्वपूर्ण (Important) है। अपने खाने की Table पर स्वच्छ साफ भोजन (Healthy Food) तब मिलता है जब कोई Manufacturer Food का निर्माण करके Seller तक पहुंचाता है, जो ये Food को बाजार में बेचते हैं, फिर अंत में हम यानि Consumer इसे खरीदते हैं और पका कर खाते हैं। अगर इस तरह के सभी Steps में Food Safety का ध्यान रखा जाता है तो सभी लोग किसी भी खाद्य जनित रोगों (Food Borne Disease) से मुक्त होंगे

ये भी पढ़ें-   Gulf में Safety Officer कैसे बनें पूरा प्रोसेस पढ़ें  alert-info


Duty of Food Safety Officer

एक Food Safety Officer की Duty कंपनी के Food Quality और Safety Standards को Control में रखना है और उसे कंपनी के कच्चे फूड आइटेम्स से लेकर खाना बनने और उसको Serve या रीटेल स्टोर तक पहुँचने तक की परक्रिया तक में फूड सेफ़्टी के मानक को बरकरार रखना होता है।  

एक Food Safety Officer को सभी Food Items की लेबलिंग, Storage और Food Items के Process का रिकॉर्ड रखना होता है। Food Safety Officer को Food Safety Control से related सभी कानूनों से भी अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए।

Food Safety Officer की Duty से जुड़े कई पहलू हैं- जिसमे Employee Hygiene काफी महत्वपूर्ण है, आपको कर्मचारियों की साफ सफाई का ध्यान रखना उनकी बीमारी के बारे में सोचना और किन खाद्य पदार्थों (Food Items) को नंगे हाथों (Bare Hands) से नहीं छु सकते हैं इसके बारे में ध्यान रखना। 

Workers को सुरक्षित खाना पकाने की तकनीक (Safe Cooking Techniques) सीखने और Training देने की जरूरत और उनका रिकार्ड रखना भी एक फूड सेफ़्टी ऑफिसर की ड्यूटी में शामिल होता है। 

जब खाना पकाने और फिर से दोबारा गर्म करने की बात आती है तो Temperature का ध्यान रखना भी जरूरी होता है और भोजन के store कीये जाने के समय को समझना भी जरूरी होता है ताकि फूड खराब न हो पाए या उसमे किसी प्रकार का contamination न होने पाए। 

खाना बनाने वाली जगह की साफ सफाई का ध्यान रखना और Equipment’s का निरीक्षण (Inspection) करना भी Food Safety Officer की Duty में शामिल है।

$ads={2}

How to Become Food Safety Officer

खाद्य सुरक्षा अधिकारी (Food Safety Officer या Food Inspector) के रूप में नौकरी (Job) के लिए Minimum Eligibility Criteria नीचे दिया गया है:-

In India-

फूड सेफ़्टी या फूड सेफ़्टी इन्स्पेक्टर बनने के लिए आप के पास किसी मान्यता प्राप्त University से B.Sc/ B.Tech in food technology/ Dairy technology/ Biotechnology/ Agriculture Science/ Biochemistry आदि जैसे Relevant Discipline में Bachelor's Degree या Master's Degree होनी चाहिए। और अगर आपके पास संबंधित क्षेत्र में कुछ वर्षों का Experience है तो आपको प्राथमिकता दी जाती है। 

In Abroad-

India के बाहर जैसे Gulf और दूसरे Countries में Food Safety Officer की जॉब पाने के लिए ऊपर बताए गए Qualification और अनुभव के अलावा HACCP (Hazard Analysis Critical Control Points) के Course की Training की जरूरत होती है और इसे पास करके Certificate लेना पड़ता है।


What is HACCP?

HACCP का Full Form, Hazard Analysis Critical Control Points होता है। इसमें Food Production और Service के दौरान Important Points का निर्धारण करने की ट्रैनिंग दी जाती है। इसमें कच्चे माल की शिपिंग से लेकर खाना पकाने की पूरी प्रक्रिया तक और उस Point तक शामिल है जहां Consumers को Food परोसा जाता है। फिर इन Steps के दौरान किसी भी संभावित खतरे (Risk) की पहचान की जाती है। 

HACCP का कोर्स करने के बाद International Level पर फूड सेफ़्टी management के बारे में पूरी जानकारी हो जाती है।

इसका एक अच्छा उदाहरण है की Red Meat को सही से पकाने का तापमान (Temperature) निर्धारित करना है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान Bacteria और अन्य microorganisms मारे जाएं। कहने का मतलब ये है के HACCP में सभी प्रकार के Food Items की Safety के सारे पहलुओं पर Professionally रूप से ध्यान रखना सिखाया जाता है ताके Food Safety की सही से पुष्टि की जा सके।

Food safety officer

Government Job for Food Safety Officer in India

Food Safety Officer या इन्स्पेक्टर का Job भारत सरकार के Food Safety & Health के विभिन्न विभाग में Group B लेवल का Post है। आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि Central Government और भारत की State Government भी हर साल या समय-समय पर Vacancies निकालती रहती है।

सामान्य तौर पर, Food Safety Officer के लिए Recruitment Process संबंधित State Public Service Commission द्वारा आयोजित की जाती है। और साथ साथ Food Safety and Standards Authority of India यानि  (FSSAI) के द्वारा भी Vacancies निकाल कर Selection का प्रोसेस Written Exam और Interview के द्वारा किया जाता है। इन विज्ञापनों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले वेबसाईट पर अपडेट रहकर किया जा सकता है। 

सरकारी नौकरी में फूड सेफ़्टी ऑफिसर या इन्स्पेक्टर की ड्यूटी में अलग अलग जगहों से फूड इटेम्स का नमूना लेना, खतरनाक फूड प्रोडक्ट को जब्त करना, किसी भी संदिग्ध फूड प्रोडक्टस के परिसर का इन्स्पेक्शन करना, किसी भी खतरनाक फूड प्रोडक्टस या कच्चे माल के लिए नोटिस जारी करना और उन्हें नष्ट करना और उत्पादकों के खिलाफ कार्रवाई करना शामिल है।


ये भी पढ़ें-    Safety और Security में क्या अंतर है? alert-info


Salary of Food Safety Officer

India में Government की Job में Food Safety Officer के पोस्ट के लिए Salary Structure - 3 के अनुसार दिया जाता है। 15,600 - 39,100/- + ग्रेड पे रु. 5,400/- Sixth Pay Commission और इसके अलावा विभिन्न भत्ते (डीए, एचआरए, आदि) भी दिए जाते हैं। वेतन सातवें वेतन आयोग के समकक्ष वेतन मैट्रिक्स स्तर के अनुसार हो सकता है, ये निर्भर करता है की जिस राज्य में इसे लागू किया गया हो।

India के बाहर Food Safety Officer की Salary हर Country और Company के हिसाब से अलग अलग हो सकती है, ये आपके इंटरव्यू परफॉरमेंस, क्वालफकैशन और अनुभव पर निर्भर करता है। आपको कहीं भी आवेदन करने से पहले वहाँ दिए जानी वाली सैलरी को कन्फर्म कर लेना चाहिए।

    

Read, Also Related Topics:-


Post a Comment

If you have any questions and doubts, Please let me know.

Previous Post Next Post